हैप्पी बर्थडे -जया बच्चन के बारें में जाने अनसुनी बातें

नई दिल्ली। अपनी सादगी से लोगों का दिल जीतने वाली….बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता पर अपना जादू चलाने वाली अभिनेत्री को कौन नहीं जानता जी हां हम बात कर रहे हैं सादगी से रहने वाली और अपनी अभिनय क्षमता से बॉलीवुड की सुपर स्टार अभिनेत्री में से एक जया भादुड़ी की या कहे कि जया बच्चन की जो आज भी लोगों के दिलों में उतना ही प्यार बटोर रही हैं जितना की पहले बटोरा करती थी।

अगर किसी ने लोगों का दिल सादगी और अभिनय क्षमता से जीता हैं तो जया बच्चन ही हैं। जिन्होनें यें यह बताया कि अभिनेत्रियां सिर्फ शोपीस नहीं हैं। जया एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने सिर्फ ग्लैमर से नहीं बल्कि अपने अभिनय क्षमता से लोगों का दिल जीत लिया. पर्दे पर वे बिलकुल एक आम महिला नजर आयीं, लेकिन उनका अभिनय इतना जबरदस्त था कि वह लोगों की पहली पसंद गयीं, फिल्में उनके नाम पर हिट होने लगीं। आज भी लोग उन्हें पसंद करते हैं।

दमदार फिल्मो से बनी पहली पंसद
जया भादुड़ी अपने समय की सुपरहिट हिरोइन में से एक है। जिन्होनें एक के बाद एक कई दमदार फिल्में दी जैसे-अभिमान, गुड्डी, मिली, कोशिश, सिलसिला, कोरा कागज, शोले, चुपके-चुपके जैसी कई फिल्मों के बाद जया बॉलीवुड जगत में राज करने लगी। इन फिल्मों के बाज जया का हुनर उभरकर सामने आ गया था। जिसमें उनके डॉयलाग तो बोलते ही हैं, उनकी एक्सप्रेशन और बॉडी लैंग्वेज कमाल करते हैं

बता दे कि जया ने फिल्मी दुनिया में फिल्म ‘गुड्डी’ से शुरूआत की थी जो कि 1971 में आई थी पर बता दे कि जया बच्चन ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत सत्यजीत रे की फिल्म ‘महानगर’ से ही कर दी थी लेकिन हिरोइऩ के रुप में उऩकी पहली फिल्म गुड्डी थी।

कौन सी थी जया की आखिरी फिल्म

जया बच्चन ने हिरोइन के रुप में अपने करियर में आखिरी फिल्म सिलसिला की थी जो कि काफी सुपर डुपर हिट साबित हुई इस फिल्म में जया साथ उनके पति यानि कि अमिताभ बच्चन भी थें जो कि जया के किरयर की आखिरी फिल्म साबित हुई इसके बाद जया ने अपने फिल्मी करियर में हिरोइन के रुप में कभी काम नहीं किया।

जया और अमिताभ की शादी

जया और अमिताभ बच्चन की पहली मुलाकात पुणे के एक फिल्म इंस्टिट्यूट में हुई थी। यह वो पल था जब जया भादुड़ी ने बिग बी के दिल में घर कर लिया था। उस दौरान मशहूर डायरेक्टर टी.के.अब्बास ने यंग स्टार्स को बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम दिया था। इनमें अमिताभ और जया भी शामिल थेI जया को अमितभा का प्यार गुड्डी के सेट से पनपा औऱ धीरे धीरे आसमां छूने लगा और दोनों ने शादी करने का फैसला किया और जया..जया भादुड़ी स जया बच्चन बन गई

राजनेता के रुप में जया की शुरूआत

जया ने अपने राजनीति करियर की शुरुआत 2004 से की और जया बच्चन राज्यसभा की सदस्य बनीं और अभी भी जया राज्यसभा की सदस्य हैं बता दे कि जया चार बार राज्यसभा की सदस्य बन चुकी है औऱ एक सफल राजनेता के रुप में काम कर रही है।

अमिताभ बच्चन का प्यार, बना खुशहाल जीवन

अमिताभ बच्चन के साथ जया ने पहली बार 1972 में ‘बंसी बिरजू’ फिल्म में काम किया था। धीरे-धीरे उनके बीच प्रेम पनपने लगा और दोनों ने तीन जून 1973 में शादी कर ली। श्वेता और अभिषेक इनके दो बच्चे हैं। अमिताभ और जया ने साथ में कई फिल्में की, जिनमें जंजीर, शोले, अभिमान, सिलसिला, चुपके-चुपके जैसी फिल्में शामिल हैं. कुछेक मौकों को छोड़ दिया जाये, इस दंपती ने एक खुशहाल और प्रेरक जीवन जीया।

रेखा से तनाव की खबरें भी बनी सुर्खियां

बॉलीवुड में अमिताभ-रेखा की जोड़ी बहुत फेमस थी, कुछ ही दिनों में इनके अफेयर की खबरें थी मीडिया में आने लगीं, ऐसा कहा जाता है कि इन खबरों से जया बहुत परेशान रहती थीं। सिलसिला फिल्म की कहानी बहुत कुछ अमिताभ, जया और रेखा के जीवन से प्रभावित है। कहा तो यह भी जाता है कि अमिताभ का रेखा के प्रति झुकाव भी था, लेकिन उसी दौरान कुली फिल्म में अमिताभ को चोट लग गयी और वे जीवन के लिए संघर्ष करने लगे।

उस वक्त जया उनकी सेवा में इस कदर जुटीं कि जब अमिताभ ठीक होकर आये, तो उनके संबंधों को एक नयी ऊर्जा मिल गयी। वैसे चर्चाएं तो यह भी रहीं कि जया ने अस्पताल में रेखा के प्रवेश को प्रतिबंधित करवा दिया था. हालांकि इस लव ‘ट्राईएंगल’ पर तीनों ने ही ज्यादा कुछ कहा नहीं, लेकिन आज भी इसपर चर्चा होती है।  आज अमिताभ और जया को बॉलीवुड की सफल शादीशुदा कपल के रुप में शुमार किया जाता है।