आपकी सेहत बिगाड़ सकता है पीनट बटर

नई दिल्ली। यूं तो पीनट बटर को सेहत का खजाना कहा जाता है और इसके बहुत से फायदों के बारे में भी लोग जानते ही है। यह बटर पीनट से बनता है और इससे ब्लड शुगर, सर्दी जुकाम, अवसाद दूर करने, वजन कम करने जैसी बहुत सी परेशानियों में दवाई का काम करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके जितने फायदे है उससे कहीं ज्यादा इसके नुकसान भी है। कई बार इसका ज्यादा सेवन इंसान के लिए इतना भारी पड़ जाता है कि उसको इसकी कीमत अपनी जान देकर चुकानी पढ़ती है।

 

पीनट बटर के नुक्सान

अगर आपको पीनट बटर इतना पसंद है कि आप इसका ज्यादा सेवन करते है तो यह आपके लिए काफी खतरनाक है। इसके अधिक मात्रा में उपयोग से आपको एलर्जी हा सकती है जो आपकी मौत का कारण बन सकती है। अगर आपकी त्वचा काफी सोफ्ट और सेंसिटिव है तो यह आपके लिए बहुत बुरा है इससे आपके मुह पर खुजली और गले चहरे पर सूजन हो सकती है और अगर ऐसा होता है तो इसका मतलब आप पीनट बटर से होने वाली एलर्जी को शिकार हो चुके है। कई बार आपको सांस लेने में परेशानी या अस्तमा अटैक भी हो सकता है। साथ ही पेट में गैस जैसी समस्या भी हो सकती है।

वेट बढ़ाने में कारगर

पीनट बटर से अंदर ओमेगा-6 अधिक मात्रा में होता है जो एक फैटी एसिड होता है और अगर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे शरीर को नुकसान भी होता है।