डेयरी कारोबार में पंतजलि की धमाकेदार एंट्री, रामदेव ने लांच किए पांच प्रोडक्ट

नई दिल्ली : अब योग गुरू बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि डेयरी सेक्टर में भी कदम रखने जा रही है। इसी के चलते बाबा रामदेव ने आज पतंजलि के पांच प्रोडक्ट लांच किए हैं।  रामदेव ने गुरुवार को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इसका ऐलान किया। रामदेव ने कहा कि इस साल दिवाली पर पतंजलि के कपड़े के प्रोडक्ट लॉन्च होंगे। उन्होंने कहा कि कपड़ों में जींस, शर्ट, पैंट, कमीज़, साड़ी, जूते, चप्पल सब कुछ मिलेगा

ये हैं पांच प्रोडक्ट

  1. डेयरी प्रोडक्ट्स (गाय दूध, दही, छाछ, पनीर)
  2. दुग्धामृत (चारा)
  3. फ्रोजन सब्जी
  4. सोलर पैनल, सौलर लाइट
  5. पीने का फिल्टर पानी

पहले चरण में ये उत्पाद दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में उपलब्ध होंगे। इसकी औपचारिक लांचिंग आज बाबा रामदेव ने दिल्ली में कर दी है। रामदेव ने अपने दूध का नाम दुग्धामृत रखा है। पतंजलि ने दूध का दाम 40 रुपये लीटर रखा है, जो कि मार्केट में पहले से बिक रहे अन्य कंपनियों के दूध से काफी सस्ता है।

जानकारी के अनुसार, शुरुआत में चार लाख लीटर तरल दूध बाजार में बिक्री के लिए जारी किया जाएगा। धीरे-धीरे इसकी क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी। कंपनी की योजना अगले छह महीने में इस कारोबार को 500 करोड़ रुपये तक पहुंचाने की है। कंपनी का दावा है कि सारे उत्पादों में किसी तरह की कोई मिलावट नहीं होगी और ग्राहकों को शुद्ध उत्पाद मिलेंगे। पतंजलि आर्युवेद के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने बताया कि लोगों को गाय का शुद्ध दूध और इससे बने उत्पाद अब बहुत ही कम दर पर मिलेंगे।

इन कंपनियों से होगा मुकाबला

डेयरी प्रोडक्ट्स की इंडस्ट्री में आने के साथ ही रामदेव का सीधा मुकाबला अमूल और मदर डेयरी जैसी बड़ी कंपनियों से होगा। बता दें कि योग की सफलता के बाद दवाओं का व्यापार शुरू करने वाली पतंजलि एक स्थापित ब्रांड है। पंतजलि की आयुर्वेदिक दवाइयां, टूथपेस्ट, मसाले आदि मार्केट में अपनी मजबूत जगह बना चुके हैं।