बर्थडे स्पेशल-3 अफेयर्स के बाद भी क्यो थी परवीन बॉबी सिंगल

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा में अपनी एक अलग जगह बनाना और अपने आप को एक नयें रुप में प्रदर्शित करना बहुत बड़ी बात होती हैं ग्‍लैमरस अभिनेत्री के रुप में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली परवीन बॉबी आज अपना 69वां बर्थडे मना रही होती अगर वो जिंदा होती। बता दे कि परवीन बॉबी हिंदी सिनेमा में एक ग्‍लैमरस अभिनेत्री के रुप में शुमार की जाती हैं। अपने समय की खूबसूरत अभिनेत्रियों में परवीन बॉबी शुमार की जाती थी औऱ आज भी लोगों के दिलो में उनकी मुस्‍कुराहट, बड़ी-बड़ी खूबसूरत आंखें और मासूम सा चेहरा आज भी लोगों के जेहन में बसा हुआ हैं।

बड़ी-बड़ी खूबसूरत आंखों और मासूम से चेहरे वाली परवीन बॉबी बॉलीवुड की पहली ऐसी अभिनेत्री बनी जिनकी तसवीर टाइम मैगजीन के कवर पेज पर छपी थीं और इतना ही नहीं परवीन बॉबी को बॉलिवुड जगह की पहली सुपरस्‍टार के तौर पर भी शुमार किया जाता है और लोग आज भी उनको याद करते हैं कहने को वो भले ही आज जिंदा नहीं हैं पर लोगों के दिलों में और दिमाग में आज भी परवीन बॉबी जिंदा हैं। अपने समय की और बॉलिवुड की पहली सुपरस्टार के रुप में अपनी किस्मत छमकाने वाली परवीन बॉबी इस हिंदी सिनेमा को कई फिल्में दे चुकी हैं।

जो काफी सुपर डुपर हिट साबित हुई हैं। पर उनकी मौतं लोगों के लिए आज भी रहस्य बनी हुई हैं। आज हम आपको परवीन बॉबी के बारें में कई ऐसी बाते बताएंगे जो आपको नहीं पता होगी। सबसे पहले हम शुरूआत करगें परवीन बॉबी के परिवार से…..परवीन बॉबी का जन्म 4 अप्रैल 1949 को जूनागढ़ (गुजरात) में हुआ था परवीन के पिता का नाम वली मोहम्मद बॉबी था जो कि जूनागढ़ के नवाब थें परवीन ने सेंट जेवियर से इंग्लिश लिटरेचर से ग्रेजुएशन किया था और परवीन अपनी माता पिता की अकेली संतान थी पर उनकी जिंदगी में उन्हें 10 वर्ष की उम्र में बढ़ा होना पड़ा क्योकि जब परवीन 10वर्ष की थी तब ही परवीन ने अपने पिता वली मोहम्मद बॉबी को खो दिया था।

ग्लैमरस अभिनेत्री के रुप में पहचान

परवीन के अगर करियर की बात की जाए तो परवीन ने अपने करियर की शुरआत के मॉडल के रुप में की साल 1972 में मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत करनेवाली परवीन बॉबी ने साल 1973 में फिल्‍म ‘चरित्र’ से अपने सिने करियर की शुरुआत की जहां उन्हें कुछ खास पहचान नहीं मिली। पर परवीन के करियर को पंख तब लगे जब परवीन ने अमिताभ के साथ फिल्‍म ‘मजबूर’ (1973) में काम किया। इस फिल्म ने मानों परवीन के करियर की गति को हवा दे दी और परवीन को हर जगह इस फिल्म की बदौलत पहचाने जाना लगा और इसी के साथ परवीन को अपने बोल्ड और ग्लैमरस लुक के कारण तमाम शोहरत और नाम मिला और परवीन को उन अभिनेत्र‍ियों में शुमार हुई जिन्होंने हिंदी सिनेमा में बोल्ड और ग्लैमरस अभिनेत्री की नयी परिभाषा गढ़ी।

डैनी के रुप में पहचान

इस फिल्म के बाद हर जगह परवीन का ही नाम चर्चा में था और हर जगह परवीन का नाम था पर दरअसल परवीन का नाम परवीन के नाम से नहीं बल्कि डैनी के नाम के रुप में सबसे सामनें आया और इस तरह से परवीन ने अपने आप को बॉलीवुड जगह में शुमार कर लिया था।  अब बात करते हैं परवीन की पर्सनल लाईफ की जो कि बेहद ही रुचिमय थी। परवीन ने कई सुपरहिट फिल्में तो दी पर उनकी पर्सनल लाईफ के बारे में बात की जाये तो उनकी निजी जिंदगी उथल-पुथल भरी रही हैं और परवीन की मौंत भी एक रहस्‍य तरीसे हुई थी और आज भी लोगों के लिए एक रहस्‍य ही बनी हुई हैं।

‘धुएं की लकीर’से अफेयर की शुरूआत

परवीन ने जब खुद को बॉलिवुड में स्थापित कर लिया तो उनके करियर के साथ साथ उनकी निजी जिंदगी भी उनके करियर की तरह उड़ान भरने लगी फिल्म ‘धुएं की लकीर’ ही वो फिल्म थी जिसके बाद परवीन के करियर के साथ साथ परवीन का अफेयर परवान चढ़ने लगा था पर यें प्यार का परवान ज्यादा समय तक नहीं चल सका और परवीन का ब्रेकअप हो गया जिसके बाद परवीन को इस ब्रेकअप ने तोड़कर रख दिया और परवीन का काफी दुख पहुंचा पर परवीन ने जैसे तैसे खुद का संभाल लिया और इस दुख को उन्होनें खुद पर हावी ना होने दिया।

परवीन कबीर बेदी से मिली और परवीन को कबीर बेदी का साथ भाने लगा और दोनों ने एक दूसरें के साथ रहने का फैसला किया और काफी लंबे वक्त तक कबीर बेदी और परवीन  लिव-इन में रहे हालाकिं परवीन और कबीर का भी यें रिश्ता टूट गया। जिसके बाद परवीन और महेश भट्ट का नाम खूब जोर शोर से उछला लेकिन कुछ ही समय बाद दोनों के बीच दूरियां पैदा होने लगी और परवीन को यहां से भी मायूसी हाथ लगी। पर महेश भट्ट की ओर से परवीन का रिश्ता स्वीकार किया गया पर परवीन ने कभी महेश भट्ट से शादी नहीं की।

नहीं हुई अफेयर्स के बाद भी शादी
परवीन बॉबी ने इंडस्ट्री में आने के बाद खुद को सेटल को किया ही पर उसके साथ ही जल्दी से परवीन ने अपने पार्टनर को भी ढूंढा पर किसी के साथ भी उनका रिश्ता शादी तक नहीं पहुंच सका। और वो अकेली ही रह गई।

अमिताभ और परवीन रील लाइफ कपल
परवीन और अमिताभ उस समय की बेहतरीन जोड़ियों के रुप में सामनें आए थे और दोनों ने करीब 8 फिल्में एक साथ की थी पर परवीन ने एक समय ऐसा था जब अमिताभ को कटघरें में खड़ा कर दिया था और परवीन की ओऱ से अमिताभ पर संघीन आरोप लगाए गए थें जिसमें परवीन की ओऱ से कहा गया था कि अमिताभ ने परवीन को मारने की धमकी दी हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था , ‘अमिताभ बच्‍चन से मुझे जान का खतरा है. उन्‍होंने मुझे मारने की कोशिश की है।

22 जनवरी 2005 को हुआ शव बरामद
22 जनवरी 2005 को परवीन के घर से परवीन का शव बरामद हुआ। 22 जनवरी 2005 को जब तीन दिनों तक परवीन ने अपने घर का दरवाज़ा रोज़ की तरह दूध और अखबार लेने के लिए नहीं खोला तो पुलिस को इन्फॉर्म किया गया। उसके बाद परवीन का शव उनके घर से बरामद किया गया जो बेहद ही खराब हालत में थी। बता दे कि परवीन अकेली रहती थी औऱ वो काफी बीमार रहने लगी थी। डॉक्टरों के अनुसार, परवीन मानसिक रूप से बीमार रहने लगी और उस बीमारी का इलाज भी मुमकिन नहीं था. अंतिम समय में वो काफी अकेली और निराश रहने लगी थी।
परवीन बॉबी की ब्लॉकबस्टर फ़िल्में
परवीन बॉबी ने हिंदी सिनेमा को कई धमाकेदार और हिट ब्लॉकबास्टर फिल्में दी हैं जैसे-नमक हलाल’, ‘दीवार’, ‘अमर अकबर एंथोनी’ और ‘शान’ जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दी और इसी के साथ परवीन सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आती थी। आज परवीन हमारें बीच नहीं हैं पर असल रुप में परवीन हमारें बीच ही हैं जो आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं।