Breaking News featured उत्तराखंड बिज़नेस भारत खबर विशेष

पंतनगर कृषि मेला: आकर्षण का केंद्र बना मडुवे से बने उत्पादों का स्टॉल

PANTNAGAR पंतनगर कृषि मेला: आकर्षण का केंद्र बना मडुवे से बने उत्पादों का स्टॉल

पंतनगर, ऊधमसिंह नगर। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओ द्वारा घर के काम निपटाने के बाद महिला समूह के माध्यम से अपनी आमदनी बड़ा रही है। महिलाओं द्वारा मडुवे के बिस्किट कैक तैयार कर ग्राहकों को सप्लाई किया जा रहा है।

महिलाओं के समूह द्वार पन्तनगर किसान मेले में लगाई गई प्रदर्शनी में ग्राहकों को मडुवे के बिस्किट ओर ड्राई कैक काफी पसंद भी आ रहे है। घर के काम निपटाने के बाद महिलाएं पहाड़ी अनाज मडुवे से बिस्किट और केक तैयार कर अपनी आमदनी बड़ा रही है।

दरअसल किच्छा तहसील क्षेत्र के शान्तिपुरी गाव की महिलाओं द्वारा राष्ट्रीय आजीवन मिशन के तहत जाग्रती महिला समूह बनाया है। समूह की 13 महिलाएं मिल कर एक बेकरी सेंटर को संचालित करती है। जिसमें वह डिमांड के अनुसार मडुवे से बने बिस्किट और केक तैयार कर सप्लाई कर अपनी आमदनी बड़ा रही है।

अक्टूबर माह के पहले सप्ताह में अब तक वह 25 से 30 हजार रुपये का बिजनेश कर चुकी है। महिला समूह द्वारा किसान मेले में लगाये गए स्टाल में मडुवे का आटा, बिस्किट, कैक, ड्राई कैक रेडी टू इट पकोड़ा मिक्चर और उत्तराखंड के कल्चर पर आधारित ऐपड आर्ट से बनी पूजा थाल, नेम प्लेट, पूजा चौकी, सगुन के लिफापे की प्रदर्शनी लगाई गई है जो ग्राहकों को काफी पसंद भी आ रहे है।

Related posts

कर्नाटक के बेंगलुरु में उड़ी लॉकडाउन की धज्जियां, लोगों की भीड़ के बीच समंपन्न हुई कर्नाटक के पूर्व सीएम के बेटे की शादी 

Shubham Gupta

कोरोना से बड़ी राहतः 2 लाख से कम हुए नए केस, 40 दिनों में हुआ पहली बार

Rahul

मुझे ठीक से पूजा करनी नहीं आती और सीएम को सरकार चलानी नहीं आती- अखिलेश यादव

Pradeep sharma