44c8dde6 14e7 408c 84b5 11d683960dd7 अब पुलिस की पकड़ से दूर नहीं होंगे अपराधी, आगरा में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगेगा पैनिक बटन
प्रतीकात्मक चित्र

आगरा। सरकार द्वारा आए दिन राज्यों की उन्नति और प्रगति के लिए योजनाएं चलाती रहती है। जिनके द्वारा राज्य या फिर शहरों को आगे बढ़ने में मदद मिलती है। इसी बीच अब आगरा को स्मार्ट प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट बनाने की कवायद शुरू हो गई है। जिसके चलते आगरा शहर के 36 चौराहों पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पैनिक बटन लगाए गए हैं। इससे आगरा पुलिस को अपराध पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। आगरा में स्मार्ट सिटी के तहत पैनिक बटन का ट्रायल शुरू हो गया है। ये पैनिक बटन दबाने पर पुलिसकर्मी तुरंत सक्रिय हो जाएंगे और मौके पर जल्द से जल्द पहुंचेंगे।

आगरा पुलिस को अपराध पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी-

बता दें कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत (integrated control and command centre) की 284 करोड़ रुपए की लागत से स्थापना की गई है। जिसमें शहर का (integrated management system) से लेकर चौराहों पर पैनिक बटन और सीसीटीवी कैमरे इंस्टाल किए गए हैं। इन पैनिक बटन का ट्रायल शुरू हो गया है, और 3 महीने तक रिस्पांस टाइम को चेक करने के लिए इसे ट्रायल पर रखा जायेगा। आगरा स्मार्ट सिटी के CEO और नगर आयुक्त निखिल फुंडे के मुताबिक एक अप्रैल से इसे औपचारिक तौर पर इसे जनता के लिए शुरू कर दिया जायेगा। आगरा के लिहाज से पैनिक बटन की सुविधा से लोगों को इमरजेंसी में पुलिस को अपनी बात पहुंचाने में काफी मदद मिलेगी। इससे आगरा पुलिस को अपराध पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। साथ ही हर वो व्यक्ति जिसके साथ किसी प्रकार की घटना घटी हो या अन्य प्रकार की आपातकालीन परिस्थितियों में शहर की जनता इस पैनिक बटन को दबाकर किसी भी समय चौराहों पर मौजूद पुलिसकर्मियों या कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी से मदद मांग सकेंगे।

 

नई दिल्ली के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर नए साल पर एग्जिट बंद, बेंगलुरू में लागू होगी धारा 144

Previous article

ईशा गुप्ता ने इंटरनेट पर लगाई आग! अपलोड किया ऐसा फोटी की सब देखते रह गये

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.