featured दुनिया

पाकिस्तान: कराची में रहस्यमयी वायरल बुखार ने मचाया हडकंप, स्वास्थ्य विभाग चिंतित

सावधान हो जाएं लखनऊवासी, खुद न करें वायरल बुखार का इलाज

पाकिस्तान: कराची में आज कल एक रहस्यमयी वायरल बुखार का डर फैला हुआ है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों में लोगों को अचानक बीमार पड़ते देखा जा रहा है। उनमें लक्षण काफी हद तक डेंगू के हैं, लेकिन टेस्ट रिपोर्ट में डेंगू नहीं पाया जा रहा है। इससे अब कराची का स्वास्थ्य विभाग भी काफी चिंतित है।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, कई लोगों में इस बुखार के बाद प्लेटलेट्स भी कम होती दर्ज की गईं। ये डेंगू होने के सबसे बड़े लक्षण है। लेकिन इसके बावजूद जब मरीजों का डेंगू का टेस्ट किया गया, तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव मिल रही है

कराची में रहस्यमय वायरल बुखार की पुष्टि
शहर के विभिन्न अस्पतालों के चिकित्सकों और पैथोलाजिस्ट सहित अन्य विशेषज्ञों ने भी पुष्टि की है कि कराची में एक डेंगू वायरस जैसा वायरल बुखार फैल रहा है, जिससे एक ऐसी बीमारी हो रही है जो डेंगू बुखार के समान काम कर रही है और इसके लिए समान उपचार प्रोटोकॉल की आवश्यकता है।

गुलशन-ए-इकबाल में बच्चों के अस्पताल से जुड़े एक विशेषज्ञ डॉ मुहम्मद जोहैब ने भी पुष्टि की है कि वायरल बुखार के मामले जो सामने आए हैं वो डेंगू नहीं था, लेकिन उसमें डेंगू जैसे लक्षण थे।

मच्छर जनित वायरल बीमारी के कुल 4,292 मामले आए सामने
मीडिया के मुताबिक, मौजूदा सीजन में संघीय राजधानी में मच्छर जनित वायरल बीमारी के कुल 4,292 मामले सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, डेंगू एक मच्छर जनित वायरल संक्रमण है जो गर्म, उष्णकटिबंधीय जलवायु में आम है और अक्सर बारिश के मौसम में चरम पर होता है।

ये भी पढ़ेंः- 16 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे PM मोदी, जानिए इसकी खासियत

Related posts

आतंकी दुजाना के एनकाउंटर के बाद सेना और पुलिस ने किए कई बड़े खुलासे

piyush shukla

शादी से पहले चला पता, सोनम कपूर है इस गंभीर बीमारी से पीड़ित

mohini kushwaha

कांग्रेस ने आसाराम के साथ पीएम मोदी की वीडियो पोस्ट कर उड़ाई खिल्ली, कहा- जैसी संगत…

rituraj