राजधानी लखनऊ सहित कई अन्य जिलों में यहां से हो रही ऑक्सीजन सप्लाई

गोरखपुर: कोरोना महामारी के बीच ऑक्सीजन और बेड की तलाश कर रहे मरीज और उनके परिजन खूब दिखाई दे रहे हैं। राजधानी लखनऊ में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है। स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगा प्रशासन काफी हद तक सफल होने की कोशिश कर रहा है, लेकिन संक्रमित मरीजों की संख्या एक बड़ी चिंता है।

प्रयागराज, लखनऊ और वाराणसी में शुरु सप्लाई

ऑक्सीजन की किल्लत का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश के कई जिलों को गोरखपुर से मदद मिल रही है। जिले के अगर बात करें तो यहां तीन इकाइयों के माध्यम से ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है। ऐसे में गोरखपुर में किसी भी तरह की ऑक्सीजन की कमी नहीं है, जिसके चलते अन्य जिलों में इसकी आपूर्ति की जा रही है। जिनमें लखनऊ, वाराणसी, फैजाबाद, प्रयागराज जैसे शहर शामिल हैं।

एक दिन में 1600 ऑक्सीजन सिलेंडर का उत्पादन

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण की मदद से अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है। एक आंकड़े के अनुसार मोदी केमिकल्स के दो फैक्ट्रियों से ही रोजाना 1600 मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर की भरपाई हो रही है। इसी तरह कई अन्य फैक्ट्रियां भी हैं, जहां से ऑक्सीजन की सप्लाई को पूरा किया जा रहा है। एक तरफ जहां लखनऊ जैसे शहर में ऑक्सीजन की कालाबाजारी देखने को मिल रही है, मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में हम गोरखपुर से यह कदम काफी सराहनीय है।

इससे स्वास्थ्य व्यवस्था को और मजबूती मिलेगी साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों को नई उम्मीद भी मिल रही है। गोरखपुर से लखनऊ और फैजाबाद को सुविधा रविवार को ही उपलब्ध करवाई गई. जबकि अब वाराणसी और प्रयागराज में भी ऑक्सीजन भेजने की तैयारी चल रही है। इस मामले में जिलाधिकारी गोरखपुर का कहना है कि फैक्ट्री मालिक खुद से उत्पादन करेंगे तो ज्यादा अच्छा है, नहीं तो जिला प्रशासन अपने कंट्रोल में लेकर के उत्पादन शुरु कर देगा।

डॉ कफ़ील ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से निलम्बन समाप्ति के लिए लिखा पत्र

Previous article

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का फैसला, अब यूपी में दो दिन लगेगा लॉकडाउन

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured