August 15, 2022 12:30 am
featured यूपी

यूपी में ऑक्‍सीजन की समस्‍या पर नजर रखेगा ऑक्सीजन मॉनिटरिंग सिस्‍टम  

यूपी में ऑक्‍सीजन की समस्‍या पर नजर रखेगा ऑक्सीजन मॉनिटरिंग सिस्‍टम  

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए ऑक्‍सीजन मॉनिटरिंग सिस्‍टम की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका उद्घाटन किया है।

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्‍थी ने बताया कि, हमने ऑक्सीजन मॉनिटरिंग सिस्टम को लागू किया है। इसका कंट्रोल सिस्टम लखनऊ के गृह विभाग में है। इस सॉफ्टवेयर के जरिए कौन सा टैंकर किधर जा रहा है, उस पर निगरानी रखी जाएगी।

24 घंटे की जाएगी मॉनिटरिंग

उन्‍होंने बताया कि, ऑक्‍सीजन की आपूर्ति पर नजर रखने के लिए लोक भवन के पंचम तल पर कमांड सेंटर में स्‍थापित कंट्रोल रूम की निगरानी के लिए तीन क्षेत्राधिकारी तैनात किए गए हैं, जो 24 घंटे मॉनिटरिंग करेंगे। इन क्षेत्राधिकारियों में अजय भदौरिया, राजेंद्र कुमार, महेंद्र पाल सिंह शामिल हैं, जो तीन शिफ्ट में मॉनिटरिंग करेंगे।

अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश अवस्‍थी ने बताया कि, इस मॉनिटरिंग सिस्‍टम के जरिए ऑक्सीजन टैंकरों की आवाजाही की लाइव रिपोर्ट पर नजर रखी जा सकती है। यदि टैंकर में देरी हो रही है तो सॉफ्टवेयर का डैशबोर्ड विश्लेषण करेगा और सूचित करेगा।

बनाया जाएगा मोबाइल ऐप

उन्‍होंने बताया कि, हम एक ऐप भी बनाएंगे जो सभी ऑक्सीजन टैंकर चालक के मोबाइल फोन पर डाउनलोड किया जाएगा। इस ऐप के माध्यम से हमारा मोबाइल जीपीएस के रूप में कार्य करेगा और लाइव स्थान का पता लगाया जाएगा।

अपर मुख्‍य सचिव गृह ने यह भी बताया कि, हमने वायु सेना से कार्गो विमानों की आवश्यकता के लिए भी अनुरोध भेजा है। हमें बहुत जल्द दो विमान मिल सकते हैं ताकि हम उनकी मदद से ऑक्‍सीजन के खाली टैंकरों के परिवहन को तेज कर सकें।

Related posts

पुंछ एल.ओ.सी  पर पड़ी पाक घुसपैठिये की लाश 

Rani Naqvi

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की कुंभ मेले की समीक्षा, अधिकारियों को दिए समय से व्यवस्था बनाने के निर्देश

Aman Sharma

फिर रची जा रही है पठानकोट एयरबेस में हमले की साजिश: रिपोर्ट

bharatkhabar