September 23, 2021 11:03 am
featured हेल्थ

मरने के बाद कितनी देर तक जिंदा रहते हैं शरीर के ये महत्वपूर्ण अंग?

orgen 1 मरने के बाद कितनी देर तक जिंदा रहते हैं शरीर के ये महत्वपूर्ण अंग?

जिस तरह जिंदगी को नहीं रोका जा सकता उसी तरहा मौत को भी नहीं रोका जा सकता है। यही कारण है कि, कुछ लोग मरने से पहले अपने अंग दान कर जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं? मरने के कितने घंटे बाद तक शरीर के अंग जिंदा रहते हैं। आप में से काफई लोग ये नहीं जानते होंगे। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

orgen 2 मरने के बाद कितनी देर तक जिंदा रहते हैं शरीर के ये महत्वपूर्ण अंग?
मृत व्यक्ति के शरीर में सबसे कम समय तक आंखें और सबसे अधिक समय तक किडनी जिंदा रहती है। इसी तरह हार्ट -4 से 6 घंटालंग-4 से 6 घंटा, किडनी- 48 से 72 घंटा, लिवर -12 से 24 घंटा पैंक्रियाज -12 से 18 घंटा आंत – 6 से 12 घंटे तक हमारे शरीर में जिंदा रहती है।
आंखें -4 से 6 घंटे के अंदर मृतक के शरीर से निकाल लेनी चाहिए। आंखों से कॉर्निया और आइबॉल जैसे पार्ट लिए जाते हैं। ऐसा नहीं है कि एक व्यक्ति की आंखें सिर्फ एक ही व्यक्ति को रोशनी दे सकती हैं। बल्कि एक व्यक्ति के कॉर्निया से 3 से 4 लोगों की जिंदगी को रोशन किया जा सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जिन लोगों ने अपने शरीर पर पर्मानेंट टैटू गुदवाए हुए होते हैं, उन लोगों के शरीर से ब्लड नहीं लिया जाता है। यानी ऐसे लोग चाहकर भी रक्त दान नहीं कर सकते हैं। लेकिन ये लोग अपनी डेथ के बाद ऑर्गन डोनर बन सकते हैं।

https://www.bharatkhabar.com/russia-covid-19-vaccine-will-impact-saftey/
अगर आप भी मरने के बाद अपने शरीर के अंगों को किसी को दान करना चाहते हैं तो उसके लिए आप एर फॉर्म भरकर अपलाई कर सकते हैं। आपके ऐसा करने से किसी को जीवन मिल सकता है।

Related posts

जमीन पर दरी में बैठे जावेड़कर, पूछा- डिजीटल शिक्षा से क्या फायदा है ?

bharatkhabar

दिल्ली में 2 मई तक बंद रहेंगे बाजार, व्यापार संगठनों ने कहा- बढ़ाया जाए लॉकडाउन

Saurabh

डॉ. रविकांत: तंबाकू सेवन से दस में से आठ में कैंसर जैसी बीमारी के लक्षण

Srishti vishwakarma