उत्तराखंड राज्य में इलेक्शन क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन

उत्तराखंड राज्य में इलेक्शन क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन

देहरादून। सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अखिल भारतीय-अन्तर स्कूल राष्ट्रीय चुनाव ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड राज्य में जिला और राज्य स्तर पर निर्वाचन और शिक्षा विभाग, विभिन्न स्कूल/कॉलेजो के सहयोग से इलेक्शन क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया गया। जिसमें राज्य के 1402 विद्यालयों के 12731 छात्र-छात्राओं द्वारा उत्साहपूर्वक भाग लिया गया। इलेक्शन क्विज के विजेताओं को जिला एवं राज्य स्तर पर आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम में सम्मानित एवं पुरस्कृत किया गया।

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिक से अधिक युवा और भावी मतदाताओं के साथ-साथ जनसामान्य को भी भारतीय लोकतंत्र एवं निर्वाचकीय पद्धति/प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं की जानकारी हेतु नेशनल इलेक्शन क्विज के 04 एपिसोड का प्रसारण किया जा चुका है एवं शेष तीन ऐपिसोड ईस्ट जोन फाइनल, नार्थ जोन फाइनल एवं ग्रेन्ड फिनाले का आगामी रविवार दिनांक 25 फरवरी 2018, 04 एवं 11 मार्च, 2018 को राज्य सभा टीवी चैनल मे प्रसारित किये जाने के साथ-साथ फेसबुक पेज एवं यू-ट्यूब पर भी देखे जा सकते है ।

वहीं ज्ञातव्य है कि मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचकीय सहभागिता कार्यक्रम के तहत युवा एवं भावी मतदाताओं के सशक्तिकरण हेतु सम्पूर्ण राष्ट्र में कक्षा 9 से 12 तक अध्ययनरत छात्रों की भारतीय लोकतंत्र एवं निर्वाचकीय पद्धति/प्रक्रिया का इतिहास, निर्वाचन के प्रकार, वैश्विक निर्वाचन पद्धति, निर्वाचकीय प्रबन्धन निकाय , मतदान का महत्व,नैतिक मतदान आदि विभिन्न पहलुओं के बारे में रूचि , जिज्ञासा एवं जानकारी अभिवर्धन के उद्देश्य से माह नवम्बर, 2018 से माह जनवरी,2018 तक विभिन्न चक्रों में अखिल भारतीय-अन्तर स्कूल राष्ट्रीय चुनाव ज्ञान प्रतियोगिता (छंजपवदंस म्समबजपवद फनप्र.2018) का आयोजन किया गया था।