featured यूपी

ऑनलाइन होगी पानी की जांच, इस वेबसाइट पर सिर्फ इतने समय में होगी जानकारी

ऑनलाइन होगी पानी की जांच, इस वेबसाइट पर सिर्फ इतने समय में होगी जानकारी

जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी चीज कोई है तो वह पानी है। कहा जाता है जल ही जीवन है। लेकिन पानी की गुणवत्ता क्या है।और कितना शुद्ध पानी पिया जा रहा है।

पानी की शुद्धता सबसे महत्वपूर्ण

यह भी बेहद महत्वपूर्ण है। पीने वाले पानी से ही बीमारियों से बचा जा सके। पानी के शुद्धता को जांचने के लिए जिला जल विश्लेषण प्रयोगशाला को अपग्रेड किया गया है।

अब ऑलाइन होगी पानी जांच

जिले में पानी की जांच करने के लिए प्रयोगशाला पहले से संचालित है। लेकिन अब इसे अत्याधुनिक बनाते हुए ऑनलाइन किया गया है। ऐसे में अब लोगों को अपनी जांच रिपोर्ट वन क्लिक में मिल जाएगी। जल निगम जिन जांचों को कराएगी वह फ्री होगी। जबकि व्यक्तिगत जांच करवाने के लिए 1900 रुपये खर्च करने होंगे।

जांच के लिए ऑनलाइन सैंपल बुक होगा

प्रयोगशाला में काम करने वाले केमिस्ट अरविंद सिंह यादव ने बताया कि जांच के लिए वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन सैंपल बुक कराना होगा। इसके बाद क्यूआर कोड मिलेगा, इसी बार कोड के जरिए सैंपल भेज कर जांच करवाई जा सकेगी। जिसमें पानी में टीडीएस से लेकर उसके फिजिकल और केमिकल गुणों की जांच होगी। ठीक एक सप्ताह के अंदर जांच रिपोर्ट वेबसाइट में अपलोड कर दी जाएगी।

पानी की होगी जांच

पानी में टीडीएस से लेकर उसके फिजिकल और केमिकल गुण की जांच की जाएगी। इसमें गंदा पानी, पानी का स्वाद, गंध, पीएच मान, क्लोराइड, क्लोराइड आयरन सल्फेट नाइट्रेट और कठोरता की जांच शामिल है। इन जांचों को टीडीएस मीटर, सीओडी एक्यूवेटर, डीप फ्रीजर, पीएच मीटर, और कंडेक्टिविटी मीटर के जरिए किया जाएगा। केमिस्ट ने बताया कि 150 टीडीएस का पानी सबसे बेहतर माना जाता है।

Related posts

दिव्यांगजन शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार हेतु आवेदन करें दिव्यांग दम्पत्ति

bharatkhabar

उत्तर प्रदेश की सड़कें 15 नवंबर 2021 तक होंगी गड्ढा मुक्त, सीएम योगी ने दिए निर्देश

Neetu Rajbhar

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में पीएम ने किया आसियान का जिक्र, हम सभी कृषि प्रधान देश

Breaking News