UP: 20 मई से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई, ध्‍यान से पढ़ लीजिए शासन का आदेश

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने पर शासन ने अहम फैसला लिया है। शासन ने मंगलवार को सभी माध्यमिक विद्यालयों में 20 मई से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं।

यूपी में कक्षा 9 से 12 तक के सभी माध्यमिक विद्यालयों में 20 मई से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की जाएगी। इस संबंध में माध्‍यमिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव जयशंकर दुबे ने सभी माध्‍यमिक परिषद स्‍कूलों के लिए शासनादेश जारी किया है।

इन माध्‍यमों से होगी ऑनलाइन पढ़ाई

माध्यमिक शिक्षा परिषद से संबद्ध स्‍कूलों में दूरदर्शन, ई-ज्ञान गंगा पोर्टल, यू-ट्यूब और स्‍वयंप्रभा चैनल के माध्‍यम से ऑनलाइन पढ़ाई की व्‍यवस्‍था की जाएगी। विशेष सचिव ने स्‍कूल प्रबंधक, प्रधानाचार्य को ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

शासनादेश में कहा गया है कि, ऐसी व्‍यवस्‍था की जाए जिससे ज्यादातर शैक्षणिक कार्य वर्क फ्रॉम होम की तर्ज पर हों। वहीं, ऑनलाइन पढ़ाई का संचालन जिला विद्यालय निरीक्षक करेंगे और मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक मॉनिटरिंग करेंगे।

इन्‍हें बाध्‍य न करने का आदेश  

आदेश में यह भी कहा गया है कि कोरोना या पोस्ट कोविड से पीड़ित शिक्षक को ऑनलाइन क्लासेस के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। इसका निर्णय प्रधानाध्यापक/सक्षम अधिकारी करेंगे। कोरोना या पोस्ट कोविड से पीड़ित किसी विद्यार्थी को भी ऑनलाइन क्लासेस के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।

up online classes UP: 20 मई से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई, ध्‍यान से पढ़ लीजिए शासन का आदेश

 

up online classes 1 UP: 20 मई से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई, ध्‍यान से पढ़ लीजिए शासन का आदेश

 

निजी स्‍कूलों में भी शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं  

इससे पहले प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में भी 20 मई से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया गया। साथ ही निजी स्‍कूलों में भी 20 मई से ऑनलाइन पढ़ाई होगी। उच्‍च शिक्षा विभाग द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार साप्ताहिक रोस्टर के मुताबिक 50 फीसद कर्मचारी-अधिकारी उपस्थित होंगे। वहीं, शिक्षकों को परिसर में बुलाने का फैसला कुलपति और प्रधानाचार्य लेंगे।

उत्तराखंड में कोरोना को हराएगा ‘AAP का डॉक्टर’

Previous article

नदियों में ना करें शव प्रवाहित, नगर निगम चलाएगा अभियान

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured