प्याज में है दम, नहीं जानते होंगे फायदे

प्याज में है दम, नहीं जानते होंगे फायदे

नई दिल्ली। कोई सब्जी ऐसी भी होती है जो आपको रुलाने का काम करती है। प्याज ऐसी ही एक सब्जी जो कभी दाम बढ़ने पर रुलाती है तो काटते वक्त तो आंसु निकाल ही देती है, लेकिन इसके बिना खाना भी अधूरा होता है। कुछ लोग प्याज के बिना भी सब्जी बनाते हैं. लेकिन, प्याज का तड़का अक्सर हर सब्जी को लजीजदार बना देता है। आएये बताते हैं प्याज से जुड़ी ये बातें-

 

प्याज काटने से पहले सिर्फ दस मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद प्याज काटने पर आंसू नहीं आएंगे।अगर आप प्याज के बिना ग्रेवी बनाना चाहते हैं तो पत्ता गोभी को बारीक काट लें और प्याज की तरह पीस लें या फ्राय कर लें। इसे ग्रेवी में उपयोग करेंगे तो बिना प्याज के भी खाना स्वादिष्ट बनेगा।

यदि आप सर्दी, कफ या खराश से पीड़ित हैं तो ताजे प्याज का रस पीजिए। इसमें गुड़ या शहद मिलाकर पीना अधिक फायदेमंद होता है।नाक से खून बह रहा हो तो कच्चा प्याज काट कर सूंघ लीजिए।

यदि पाइल्स की समस्या हो तो सफेद प्याज खाना शुरू कर दें।कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है। इसीलिए यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है और दिल को बीमारियों से बचाता है।