featured देश राजस्थान

ट्रेनिंग के दौरान गर्मी से एक जवान की मौत, कई गंभीर रूप से बीमार

Army Recruitment Rally 2021

पंजाब के पठानकोट शहर में पास ट्रेनिंग के दौरान एक सेना के जवान की मौत हो गई। जबकि चार गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे है। गर्मी की वजह से दो दर्जन से अधिक जवान बेहोश हो गए थे। ट्रेनिंग में 11 ऑफिसर, 11 जेसीओ और 120 जवान शामिल थे। कुल 10 जवान अभी भी हॉस्पिटल में भर्ती हैं।

भारतीय सेना की चंडीमंदिर स्थित पश्चिमी कमान ने बयान जारी कर बताया, “खराब मौसम के कारण पठानकोट के करीब एक संगठित और पर्यवेक्षित प्रशिक्षण गतिविधि के दौरान एक जवान की मौत हो गई, जबकि कई जवानों को पठानकोट के मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। बीमार जवानों को आवश्यक चिकित्सा प्रदान की जा रही है।”

हालांकि, भारतीय सेना ने अपने आधिकारिक बयान में ये नहीं बताया है कि आखिर किस तरह की ट्रेनिंग चल रही थी। लेकिन जानकारी के मुताबिक, जवानों को दस किलोमीटर की दौड़ में हिस्सा लेने का आदेश दिया गया था। ये दौड़ सैनिकों की ट्रेनिंग का हिस्सा थी और उनकी क्षमता नापने के लिए की गई थी। इस दौरान उनके शरीर पर हथियार और दूसरे सैन्य साजो सामान भी थे। बेहद गर्मी और ह्यूमिड मौसम के चलते करीब दो दर्जन जवान बेहोश हो गए, जिसमें से एक की मौत हो गई।

भारतीय सेना की पश्चिमी कमान के अंतर्गत नौवीं कोर (9वीं कोर) ने इस ट्रेनिंग का आयोजन किया था। नौवीं कोर को राइजिंग कोर के नाम से जाना जाता है और इसके मुख्यालय हिमाचल प्रदेश के योल में है. पठानकोट से सटी पाकिस्तान की सीमा इसी कोर के अंतगर्त आती है।

Related posts

देवरिया कांड की जल्द शुरु होगी सीबीआई जांच, एसआईटी-एसटीएफ की मदद से जुटाए कई साक्ष्य

mahesh yadav

नगरोटा साजिश में मिले पाकिस्तान के खिलाफ सबूत, विदेश मंत्रालय ने दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारी को किया तलब

Trinath Mishra

BHU विवाद: 10 छात्रों को भेजा नोटिस, 3 दिन में देना होगा लिखित बयान

Pradeep sharma