January 28, 2022 9:57 pm
featured साइन्स-टेक्नोलॉजी

मुस्लिम महिलाओं के सम्मान पर छिड़ा एक बार फिर घमासान, जानिए क्या है Bulli Bai ऐप?

Muslim Women मुस्लिम महिलाओं के सम्मान पर छिड़ा एक बार फिर घमासान, जानिए क्या है Bulli Bai ऐप?

Bulli Bai नामक एक मोबाइल एप्लीकेशन सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने का काम कर रहा है। Bulli Bai सोशल मीडिया पर कुछ एंटीसोशल लोगों द्वारा फैलाई जा रही बदतमीजी है। जहां पर यह लोगों की मानसिकता में कचरा भरने का काम कर रहे हैं। इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए मुस्लिम महिलाओं को टारगेट किया जा रहा है। और उनके खिलाफ गंदी एवं नफरत फैलाने वाली बातें लिखी जा रही है। 

Bulli Bai ऐप ठीक उसी तरह काम करता है जो कुछ दिनों पहले Sulli deals ऐप के जरिए किया जा रहा था। आपको बता दें यह दोनों ही मोबाइल एप्लीकेशन Github के जरिए लॉन्च किए गए हैं

Github क्या है?

Github एक होस्टिंग प्लेटफॉर्म है इस प्लेटफार्म पर अलग-अलग मोबाइल एप्लीकेशन मिल जाएंगे। Github एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म हैं जो यूजर्स को ऐप बनाने और साझा करने की अनुमति देता है। इस दौरान यूजर को केवल ईमेल की जरूरत पड़ती है। 

क्या है पूरा मामला?

Bulli Bai मुस्लिम महिलाओं की मानसिक उत्पीड़न का मामला उस वक्त सामने आया जब एक महिला पत्रकार ने अपने ऊपर भी थी घटना को साझा किया। महिला पत्रकार ने बताया कि डिवेलप करने वाले लोगों ने उनकी फोटो को Bulli Bai एप पर अपलोड कर दिया और उस महिला पत्रकार की फोटो के लिए sexist और misogynist भद्दे कमेंट लिखे जा रही है। महिला पत्रकार ने अपने साथ घटित इस घटना को बताते हुए लिखा कि “यह बहुत दुख की बात है कि एक मुस्लिम महिला के रूप में आपको अपने इस नए साल की शुरुआत इस घृणा और डर के साथ करनी पड़ रही है। बेशक यह बिना कहे ही समझा जाना चाहिए कि Sulli deals के इस नए संस्करण में सिर्फ मुझे निशाना नहीं बनाया है। 

Bulli Bai ऐप क्या है?

Bulli Bai ऐप ओपन करते है। तो उसके सामने रैंडमली एक मुस्लिम महिला की तस्वीर दिखती है।और एक बार जब यूजर Bulli Bai ऐप खुलता है तू वह उसे एक मुस्लिम महिला के चेहरे के रूप में समझने लगता है फिर यूजर Bulli Bai of the day के रूप में एक महिला का फोटो प्रदर्शित करता है जिस पर लोग भद्दे कमेंट और उसकी बोली लगाते हैं। और सोशल मीडिया पर #BulliBai  दिन भर ट्रेंड पर रहता है। 

इसको को लेकर मीडिया समेत अन्य क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं का कहना है कि यह बेहद घटिया प्लेटफार्म है जहां पर उनके नाम और फोटो का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। 

किसने बनाया है Bulli Bai ऐप?

आखिर Bulli Bai ऐप के जरिए इस घटिया करतूत के पीछे कौन है इसको लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं प्राप्त हुई है लेकिन महिला पत्रकार द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के यूआरएल में bullibai.github. io लिखा हुआ है। हालांकि यह यूआरएल डीएक्टिवेट किया जा चुका हैं। वही अभी तक Github की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। 

Related posts

आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में 40 लोगों से भरी नाव पलटी, 23 लोग अभी भी लापता

Rani Naqvi

आरके नगर उपचुनाव: हासन ने दिनाकरन की जीत पर उठाए सवाल, जीत को बताया ”दाग”

Breaking News

सरकार लेकर आई है सस्ता सोना खरीदने का मौका,  13 सितंबर तक चलेगी बिक्री

Rani Naqvi