January 27, 2022 10:59 am
featured भारत खबर विशेष यूपी

इस बड़े प्लेटफार्म पर और रोजी रोटी के लिए तरस रहे कुली, चारों तरफ सन्नाटा

इस बड़े प्लेटफार्म पर और रोजी रोटी के लिए तरस रहे कुली, चारों तरफ सन्नाटा

गोरखपुर: कोरोना महामारी के बीच लोगों की नौकरी और कारोबार पर भी असर पड़ा है। आवागमन बंद होने से रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले लोग भी बेरोजगार हो गए हैं। ऐसा ही नजारा गोरखपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर देखने को मिल रहा है, जहां कुली भारी आर्थिक तंगी झेल रहे हैं।

नहीं मिल रहे यात्री

स्टेशन पर पहले की तरह बाबा का मन नहीं हो रहा है। बाहर से लोग आते भी हैं तो ज्यादातर अपना सामान खुद उठाकर ले जाते हैं। ऐसे में स्टेशन पर कुली का काम करने वाले लोग इन दिनों भारी समस्या का सामना कर रहे हैं। रोजी रोटी की किल्लत भी कई लोगों को झेलनी पड़ रही है। अकेले गोरखपुर की ही बात करें तो यहां 184 लाइसेंस धारी कुली है। जो इन दिनों अपनी रोजी-रोटी के लिए परेशान हैं। ज्यादातर पहले ही अपने घर जा चुके हैं। जबकि कुछ लोग अभी भी स्टेशन पर आते हैं और घूम टहल कर वापस चले जाते हैं।

कई गुना घट गई कमाई

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले पुलिस सामान्य दिनों में 500 से ₹700 तक कमाते थे। वहीं अब उन्हें 100 से ₹150 ही मिल रहे हैं। ऐसे में यह उनके लिए बड़ी आर्थिक समस्या लेकर आया है। कई लोगों को भूखे पेट सोना पड़ता है। उन्हें उम्मीद है कि सरकार के प्रयासों से स्थिति जल्द सुधरेगी। पिछले वर्ष महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से उन्हें ₹1000 भत्ता मिला था। इस बार भी पोषण भत्ता देने की घोषणा मुख्यमंत्री की तरफ से की गई है। इन लोगों को दिहाड़ी मजदूर मानते हुए राज्य सरकार आर्थिक मदद दे रही है। इस राहत का कुली संघ ने भी स्वागत किया। यह खबर सभी लोगों के लिए राहत वाली है।

Related posts

टाइगर श्रॉफ ने खरीदा ऐसा आलीशान घर, बिग बी को भी किया पीछे

mohini kushwaha

गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी, बाढ़ से निपटने का बनाया यह प्लान, पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh

डिप्टी सीएम के काफिले पर हमला, 6 गिरफ्तार

Pradeep sharma