January 23, 2022 5:35 pm
featured देश

सोमवार को मुलायम करेंगे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण

Lucknow Agra सोमवार को मुलायम करेंगे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सांसद एवं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव 21 नवंबर को देश के सबसे लंबे आगरा-लखनऊ 6-लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण कार्यक्रम खंबौली, बांगरमऊ, उन्नाव में आयोजित किया गया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि एक्सप्रेस-वे के मुख्य कैरिजवे का निर्माण 23 माह के रिकॉर्ड समय में किया गया है। एक्सप्रेस-वे आगरा से शुरू होकर जनपद फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, कानपुर नगर तथा उन्नाव होते हुए लखनऊ तक पहुंचेगा। एक्सप्रेस-वे परियोजना की खास बात ये है कि 10 जिलों के 232 गांवों में लगभग 3500 हेक्टेयर भूमि 30 हजार 456 किसानों से आपसी सहमति से बिना किसी विवाद के क्रय की गई है।

lucknow-agra

प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के आपातकाल में ऑपरेशन के लिए एक्सप्रेस-वे पर देश के पहले एयर स्ट्रिप का भी निर्माण किया गया है। एक्सप्रेस-वे के किनारे जनपद मैनपुरी तथा कन्नौज में अति विशिष्ट मंडियों की स्थापना की जा रही है।

साथ ही, स्मार्ट सिटी, लॉजिस्टिक पार्क और फिल्म सिटी की भी स्थापना एक्सप्रेस-वे किनारे प्रस्तावित है। एक्सप्रेस-वे के बन जाने से तमाम उद्योगों जैसे-कृषि, हैंडीक्राफ्ट, पर्यटन तथा दुग्ध उद्योग का विकास होगा, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा। एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर ग्रीन बेल्ट को विकसित करने के लिए लगभग 3 लाख पौधे रोपित किए जा रहे हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के माध्यम से लखनऊ से आगरा की दूरी लगभग साढ़े तीन घंटे में तथा आगे दिल्ली तक की दूरी मात्र पांच से छह घंटे में तय की जा सकेगी। एक्सप्रेस-वे से यात्रा करने से समय मंे बचत के साथ-साथ वाहनों के इंधन की खपत में भी कमी आएगी।

Related posts

मथुरा में हेमा और सपना के बीच हो सकता है कड़ा मुकाबला

bharatkhabar

बंगाल में ममता बनर्जी अस्तित्व को लेकर चिंतित, तो किसे मिल रहा है बड़ा फायदा?

bharatkhabar

उत्तराखंड: सीएम तीरथ ने शहीद जवान मनदीप नेगी को दी श्रद्धांजलि

pratiyush chaubey