February 8, 2023 10:51 pm
featured Uncategorized देश हेल्थ

Omicron XBB Variant In India: भारत में ओमिक्रॉन का XBB वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, कोरोना मामलों में आया उछाल

09 04 2022 Omicron XBB Variant In India: भारत में ओमिक्रॉन का XBB वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, कोरोना मामलों में आया उछाल

Omicron XBB Variant In India: भारत सरकार में ओमिक्रॉन का XBB वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है, जिसके कारण कोरोना मामलों में उछाल देखा गया है।

ये भी पढ़ें :-

Kanjhawala Case: जानिए कौन हैं आईपीएस शालिनी सिंह, जिन्हें अमित शाह ने सौंपी कंझावला कांड की जिम्मेदारी

इंडियन सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम ने कहा कि भारत में कोविड के ओमिक्रॉन का ‘XBB’ सब-वेरिएंट सबसे ज्यादा सक्रिय है। इस वेरिएंट की पूरे भारत में सबसे ज्यादा सक्रिय (63.2%) है।

INSACOG के मुताबिक, देश में कोविड के BA.2.75 और BA.2.10 वेरिएंट भी फैले, लेकिन कुछ ही हद तक. BA.2.75 विशेषकर उत्तर-पूर्व भारत में सक्रिय है। हालांकि, अभी तक इसकी गंभीरता या अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है।

कोविड XBB पूरे भारत में फैल रहा
INSACOG की ओर से यह भी कहा गया कि ओमिक्रॉन का XBB सब-वेरिएंट उतना खतरनाक नहीं है। लेकिन ओमिक्रॉन का XBB वेरिएंट पूरे भारत में फैल रहा है।

वहीं, अमेरिका में इन दिनों XXB.1.5 वेरिएंट से कोहराम मचा हुआ है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस के अन्य वेरिएंट की तुलना में XXB.1.5 104 गुना ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाता है, जिसे वैक्सीन भी नहीं रोक पाएगी। वहीं, भारतीय कोरोना जीनोमिक्स कंसोर्टियम के अनुसार, भारतीय रोगियों में यह रोग अन्य ओमीक्रॉन उप-वंशों की तरह हल्का है, और गंभीरता में कोई वृद्धि नहीं देखी गई है।

Related posts

आज लॉन्च होगी कम्युनिकेशन सैटेलाइट CMS-01, चल रही है उलटी गिनती

Shagun Kochhar

मुंबई हमले के आरोपी को पाक की कोर्ट ने किया रिहा

bharatkhabar

मुंबई: तेल भंडारण टैंकरों में लगी आग, लाखों लीटर तेल बर्बाद

Pradeep sharma