January 24, 2022 4:25 am
featured देश हेल्थ

Covid-19 का सबसे खतरनाक वैरिएंट Omicron, जानिए इस वैरिएंट जुड़ी हर एक खास बात

corona third wave Covid-19 का सबसे खतरनाक वैरिएंट Omicron, जानिए इस वैरिएंट जुड़ी हर एक खास बात

Covid-19 के नए वेरिएंट से पूरी दुनिया में हड़कंप मच हुआ है। B.1.1.529 नाम से जाने वाली कोरोना के इस नए वैरीअंट को विश्व स्वास्थ संगठन की ओर से ओमीक्रोन (Omicron) का नाम दिया गया है। इस वायरस को लेकर सबसे बड़ी चिंता का विषय यह है कि यह वायरस काफी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। 

इस वायरस को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि तेजी से म्यूटेशन होने की वजह से यह वायरस डेल्टा, डेल्टा प्लस और बाकी वैरीअंट से भी काफी खतरनाक है। 

ये भी पढ़े: डेल्टा वैरियंट से क्यों खतरनाक है कोरोना का नया वैरियंट B.1.1.529, 30 से अधिक बार रूप बदलने में सक्षम

जिसको लेकर दुनिया भर में सख्ती से कदम उठाए जा रहे हैं। वही कोरोना की दूसरी लहर से बेहाल हुआ भारत भी अब इसको लेकर सख्त रवैया के साथ आगे बढ़ रहा है। साथ ही भारत सरकार की ओर से सभी राज्यों को एडवाइजरी भी जारी की गई है। तो आइए जानते हैं कोविड-19 के इस नए वर्जन से जुड़ी सभी खास बातें

कहां से आया कोविड-19 का यह नया वेरिएंट?

यूसीएल जेनेटिक्स इंस्टीट्यूट (लन्दन) के साइंटिस्ट का कहना है कि कोरोना का यह नया वैरीअंट कहां से आया यह अभी तक पूर्ण रूप से स्पष्ट नहीं है। हालांकि संभावना है कि यह किसी एचआईवी/ऐड्स के मरीज में इम्यूनो कंप्रोमाइज्ड संक्रमित व्यक्ति से क्रोनिक इन्फेक्शन से पैदा हुआ है। जिसकी सबसे अधिक मामले अफ्रीका के सामने आए। 

कोविड-19 का यह वैरीअंट क्यों है खतरनाक?

वैज्ञानिकों के मुताबिक कोविड-19 का यह नया वेरिएंट अभी तक अल्फा, बीटा, डेल्टा और डेल्टा प्लस वेरिएंट की तुलना में सबसे अधिक तेजी से फैलने वाला वायरस है। जिस पर covid-19 वैक्सीनेशन का भी कोई असर नहीं हो रहा। साथ ही अभी तक यह भी नहीं पता चला है कि आखिर यह वैरिएंट कहां से पैदा हुआ है। 

भारत सरकार अलर्ट पर

कोविड-19 के इस नए वैरिएंट को देखते हुए भारत सरकार की ओर से सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की गई। साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि विदेश से आ रहे सभी यात्रियों का कोविड टेस्ट कराया जाए। साथ ही सभी राज्यों से रिकवरी लिस्ट भी मांगी गई है। 

भारत सरकार की ओर से कहा गया है कि विदेश यानी ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, हांगकांग और इजराइल से आने वाले सभी यात्रियों को 14 दिन तक क्वालिटी में रहना होगा। साथ ही रवाना होने से पहले स्वास्थ्य विभाग को 48 घंटे पहले कोविड टेस्ट रिपोर्ट सौंपनी होगी। 

क्या भारत में भी हैं इस नए वैरिएंट का कोई केस?

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अभी तक भारत में कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) का  कोई मामला सामने नहीं आया है।

इस वेरिएंट को लेकर भारतीय वैज्ञानिकों की क्या है राय?

ओमीक्रोन (Omicron) वेरिएंट को लेकर भारतीय वैज्ञनिकों का कहना है कि यह वेरिएंट अभी तक का सबसे खतरनाक वेरिएंट है। जिस पर अभी भी रिसर्च की जरूरत है। हालांकि इसका का अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिल सका है। वही ऐसा लग रहा है कि कोविड-19 वैक्सीन इस पर भी बेअसर दिखाई दे रही है।

4 दिन में 9 देशों में फैला ओमीक्रोन वेरिएंट

ओमीक्रोन वेरिएंट बीते 4 दिनों में 9 देशों तक फैल चुका है। जिसमें दक्षिण अफ्रीका, इजराइल,  बोत्सवाना, बेल्जियम, जर्मनी, चेक रिपब्लिक, इटली, हॉन्गकॉन्ग और ब्रिटेन शामिल है। हालांकि भारत के लिए राहत की बात यह है कि भारत में अभी तक ओमीक्रोन वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन फिर भी भारत सरकार की ओर से सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर दी गई है। वही इन देशों से आ रहे यात्रियों पर पैनी नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। 

Related posts

भारत बंद को लेकर योगी ने विपक्षी पार्टियों पर कसा तंज, भगवान उन्हें सद्बुद्धि दे

mahesh yadav

अब तीस्ता के एनजीओ को नहीं मिलेगा विदेशों से चंदा

bharatkhabar

सीबीआई विवाद: आलोक वर्मा की याचिका पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

mahesh yadav