January 23, 2022 10:03 pm
featured देश हेल्थ

भारत में ओमिक्रॉन के मरीज में दिखे ये लक्षण, आप भी हो जाए सतर्क

corona virus test in agra 1621418576 भारत में ओमिक्रॉन के मरीज में दिखे ये लक्षण, आप भी हो जाए सतर्क

कोरोना वायरस का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) पूरी दुनिया में अपना हड़कंप मचाया है। इस वैरियंट को देखते हुए कई देशों में पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है। वहीं, भारत में बीते दिन इस वैरियंट के दो मामले सामने आए हैं। इसके बाद भारत में हड़कंप मच गया है। ये दोनों मामले कर्नाटक में पाए गए हैं। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से ना घबराने की अपील करते हुए सुरक्षा का पूरा ध्यान रखने की सलाह दी है।

ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण
डॉक्टर ने बहुत अधिक थकान, कमजोरी और बुखार जैसे लक्षण दिखने के बाद इन्होंने अपना टेस्ट कराया जो कि पॉजिटिव आया। रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी साइकिल थ्रेशहोल्ड वैल्यू कम थी जिसके बाद उनका सैंपल लैब भेजा गया। इनके संपर्क में आए 5 लोगों का भी टेस्ट पॉजिटिव आया है।

ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण नहीं बहुत गंभीर
दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों का भी कहना है कि इस वैरिएंट के लक्षण बहुत गंभीर नहीं हैं। हालांकि, हल्के लक्षण होने की वजह से अधिकतर लोगों को इसका पता नहीं चल पाता है और संक्रमण के आसानी से फैलने की संभावना रहती है। इसलिए अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण नजर आए तो अपना टेस्ट जरूर कराएं।

ये भी पढ़ें:-

अमेरिका में ओमिक्रॉन की दस्तक, दक्षिण अफ्रीका से लौटा व्यक्ति निकला संक्रमित

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री का कहना है, ‘अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि ओमिक्रॉन कैसे फैलता है। हालांकि चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि सभी 6 मामलों की पहचान कर ली गई है और इनमें कोई बड़ी दिक्कत नहीं पाई गई है। जैसा कि हमने डेल्टा वैरिएंट में सांस लेने जैसी गंभीर समस्या देखी थी, ओमिक्रॉन में फिलहाल कोई ऐसा लक्षण नहीं देखा गया है. इसके लक्षण बहुत हल्के हैं।’

Related posts

‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ विवाद पर अनुपम खेर समेत 14 पर FIR के आदेश

mahesh yadav

राष्ट्रमंडल खेल : भारोत्तोलन में भारत को पांचवा पदक, सतीश शिवलिंगम ने जीता स्वर्ण

rituraj

ब्लॉक प्रमुख चुनाव: सहारनपुर और मुजफ्फरनगर में भी बवाल, बीजेपी विधायक के पहुंचने पर उपद्रव

Shailendra Singh