September 18, 2021 7:08 am
featured यूपी

मेरठ: कांवड़ यात्रा के लिए अधिकारियों ने की तैयारी, यह वैरिफिकेशन होगा अनिवार्य

मेरठ: कांवड़ यात्रा के लिए अधिकारियों ने की तैयारी, यह वैरिफिकेशन होगा अनिवार्य

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कावड़ यात्रा पर तैयारी को लेकर निर्देश जारी किए है। सीएम योगी ने पुलिस और प्रशासन से कांवड़ यात्रा को शातिपूर्ण ढ़ंग से कराने के निर्देश दिए है।

25 जुलाई से शुरू होगी यात्रा

सीएम के निर्देश पर जिला प्रशासन ने अधिकारियों की टीम के साथ कार्योजना की तैयारी शुरू कर दी है। कांवड़ यात्रा 25 जुलाई से शुरू हो रही है। यूपी के लोग कांवड़ यात्रा को पश्चिमी यूपी तथा पड़ोस के राज्य राजस्थान-दिल्ली के लोग मेरठ होकर कांवड़ यात्रा पूरी कर सकेंगे।

38 विभागों की टीम तैयार की गई

कोरोना महामारी की वजह से इस बार कांवड़ यात्रा की छूट देना काफी चुनौतीपूर्ण है। प्रशासन को सभी कांवड़ यात्रियों को कोविड नियमों के अनुसार ही यात्रा करवानी है। कांवड़ यात्रा के लिए 38 विभाग के अधिकारियों की टीम तैयार की गई है। इस टीम को यात्रा को सही ढ़ंग से करवाने के निर्देश दिए गए है।

अधिकारी कर रहे तैयारी

मुख्य विभाग जैसे पुलिस-नगर निगम-पंचायती राज-नगर निकाय-तहलीस-विकास खंड-जल निगम-बिजली विभाग-सिंचाई विभाग-आबकारी-वन-परिवहन-स्वास्थ्य-शिक्षा-अधिशासी अधिकारी को आगे रहने की जिम्मेदारी दी गई है।

सफाई-कोरोना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा

इन सभी विभाग के लोगों को शिव मंदिर-शिवालय-देव मंदिर के साथ यात्रा मार्ग पर सफाई पर ध्यान देना होगा। यातायात व्यवस्था को अच्छा बनाना होगा।मंदिर से लेकर यात्रा मार्ग पर सुरक्षा भी प्रदान करनी होगी।

वैरिफिकेशन अनिवार्य होगा

शिविरों में काम करने वाले कावड़ियों का वैरिफिकेशन करवाया जाएगा। भंडारे के खाने का परीक्षण करने के बाद ही उसे परोसा जाएगा। कोरोना से बचने के लिए भी उचित व्यवस्था की जाएगी। सभी जरूरी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। मेरठ जो में कांवड़़ यात्रियों के लिए 700 शिविर लगाए जाएंगे।

Related posts

एक परिवार जो समझता है सिर्फ इशारों की भाषा

kumari ashu

ऑनलाइन रिलीज हुई कीर्ति सुरेश की नई फिल्म ‘पेंगुइन’, जाने क्या रहा रिव्यू

Rani Naqvi

1 सितम्बर को अमेठी दौरे पर जाएंगी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

mahesh yadav