featured यूपी

प्रशिक्षण से बेहतर होगी व्यापार की संभावनाएं, ODOP का भी होगा विकास

प्रशिक्षण से बेहतर होगी व्यापार की संभावनाएं, ODOP का भी होगा विकास

लखनऊ: वैश्विक व्यापार और वहां की रणनीतियों को समझने के लिए यूपी सरकार ने प्राइस वॉटरहाउस कूपर (PWC) के बिजनेस मॉड्यूल का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। इसका इस्तेमाल निर्यातक तैयार करने में किया जाएगा। आने वाले समय में ODOP को वैश्विक बाजार के समक्ष प्रस्तुत करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।

प्रशिक्षण मॉड्यूल से होगी मदद

यह इंग्लैंड की एक प्रसिद्ध संस्था है, इसी का प्रशिक्षण मॉड्यूल यूपी सरकार हर जिले में निर्यातक तैयार करने के लिए करेगी। इससे सभी पुराने एवं नए उद्यमियों और निर्यातकों को कई बारीकियां सिखाई जाएंगी। जिसका इस्तेमाल वह सभी बिजनेस में कर पाएंगे। एक जिला एक उत्पाद (ODOP) को विश्व बाजार में उतारने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

ODOP को पहली प्राथमिकता

प्रदेश सरकार यूपी के हर जिले में निर्यात हब विकसित करने की कार्य योजना बना रही है। इसी के तहत जिले में ट्रेंड प्रमोशन, फैसिलिटेशन सेंटर की भी स्थापना की जाएगी। इस पूरे प्रयोग में सबसे पहली प्राथमिकता ODOP को मिलेगी। सभी जिले के लोकप्रिय उत्पादों को विश्व बाजार में पहुंचाने के लिए इंटरनेट मार्केटिंग का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही हैंडहोल्डिंग सपोर्ट भी सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा।

Related posts

अयोध्या एवं हरिद्वार में परशुराम धाम को आंवटित हो भूमि — पं0 सुनील भराला..

Rozy Ali

151 बुद्धिजीवियों ने सीएम योगी के समर्थन में लिखा खुला पत्र, पेश किए कामकाज के आंकड़े

Shailendra Singh

अल्मोड़ा: नशा तस्करी पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 55 किलो गांजे के साथ आरोपी को किया गिरफ्तार

Saurabh