September 27, 2021 10:42 am
मनोरंजन featured

जानिए कैसी थीं बॉलीवुड की पहली मिस इंडिया नूतन जिन्हें देखकर अमिताभ गिरते-गिरते बचे थे..

nutan 1 जानिए कैसी थीं बॉलीवुड की पहली मिस इंडिया नूतन जिन्हें देखकर अमिताभ गिरते-गिरते बचे थे..

बॉलीवुड में अपनी खूबसूरती और अदाकारी के दम पर पुरूषों के बराबर मेहनताना पाने वाली नूतन की एक्टिंग को कोई नहीं भूल सकता। तभी तो जाने माने डारेक्टर संजय लीला भंसाली भी खुलकर कहते हैं कि, उन्हें आज तक नूतन जैसी अदाकार नहीं मिली और न ही उन्होंने देखी।

nutan 2 जानिए कैसी थीं बॉलीवुड की पहली मिस इंडिया नूतन जिन्हें देखकर अमिताभ गिरते-गिरते बचे थे..
नूतन ने न केवल एक्ट्रेसेज को महज शोपीस के तौर पर इस्तेमाल होने की परंपरा को बदला बल्कि वे ‘मिस इंडिया’ का खिताब जीतने वाली पहली एक्ट्रेस भी बनीं। सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड भी लंबे समय तक उनके नाम रहा।
नूतन के कॅरिअर का आगाज बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस फिल्म ‘नल दमयंती’ से हुआ। इस बीच उन्होंने ‘मिस इंडिया’ में हिस्सा लिया और जीता। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण नूतन अक्सर अपनी मां के साथ शूटिंग देखने जाया करती थीं। इस वजह से उनका भी रुझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेत्री बनने के ख्वाब देखने लगीं। और एक वक्त पर आकर उन्होंने बॉलीवुड में अपना दबदबा भी कायम किया।
नूतन का स्टारडम ऐसा था कि ,शादी के बाद एक्ट्रेस का कॅरिअर डाउन हो जाता है, वहीं नूतन को शादी के बाद भी फिल्ममेकर्स अपनी फिल्मों में कास्ट करने को तैयार रहते थे।
नूतन ने परदे पर साड़ी में लिपटी शांत, सरल और सुलझी हुई महिला का किरदार भी निभाया और स्क्रिप्ट की डिमांड पर बोल्ड कपड़ों में भी नजर आईं। शबाना और स्मिता पाटिल जैसी एक्ट्रेसेज भी उनसे इंस्पायर हुई।

https://www.bharatkhabar.com/divya-bharti-died-27-years-ago-sajid-nadiadwala-wiife-says-she-is-a-part-of-my-life/
नूतन की खूबसूरती का ये आलम था कि अमिताभ बच्चन उन्हें देखकरक गिरते-गिरते बचे थे।
नूतन का पूरा ही जीवन शौहरत भरा रहा। नूतन ने रंजिश बहस से शादी की व उनका एक बच्चा भी हुआ फिर 1992 में मुम्बई में ही उन्होंने अंतिम सांस ली। नूतन तो अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन उनकी खूबसूरती और अदाकारी के चर्चे आज भी लोग करते हैं।

Related posts

उत्तराखंड विधानसभा सत्रः कोरोना पॉजिटिव सीएम त्रिवेंद्र वर्चुअली हो सकते हैं शामिल

Shagun Kochhar

सियाचिन से सैनिकों को हटाना बड़ा मुद्दा: पर्रिकर

bharatkhabar

अमिताभ बच्चन ने शेयर की श्वेता, अभिषेक की तस्वीर

Trinath Mishra