featured दुनिया देश

भारत में होगी अफगान मुद्दे पर NSA की बैठक, रूस, अमेरिका और शियाई देश होंगे शामिल, चीन-पाक से नहीं उम्मीद

AJIT भारत में होगी अफगान मुद्दे पर NSA की बैठक, रूस, अमेरिका और शियाई देश होंगे शामिल, चीन-पाक से नहीं उम्मीद

अफगानिस्तान में जब से तालिबान की सरकार बनी है। तब से अमेरिका, रूस और चीन जैसे कई बड़े देश बैठक कर रहे हैं। इसी को लेकर अब भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के साथ बैठक होोगी। भारत में ये बैठक 10 नवंबर को दिल्ली में होगी। बैठक की अध्यक्षता भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलहाकार अजीत डोभाल करेंगे। बैठक में रूस, ईरान और मध्य एशियाई देश हिस्सा लेंगे। लेकिन अभी तक चीन और पाकिस्तान ने अभी तक इस पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

AJIT 2 भारत में होगी अफगान मुद्दे पर NSA की बैठक, रूस, अमेरिका और शियाई देश होंगे शामिल, चीन-पाक से नहीं उम्मीद

बता दें कि पाक मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा सलहाकार मोईद यूसुफ ने भारत में अफगान मुद्दे पर होने वाली बैठक में शामिल होने साफ मना कर दिया है। उनका कहना है कि वह इस बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे। हालांकि अभी तक इस खबर की कोई आधिकारीक घोषणा नहीं की गई है। वहीं इस बैठक में शामिल करने के लिए चीन को भी न्योता दिया गया था लेकिन चीन इस पर अब तक कोई जवाब नहीं दिया है। कई राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि चीन अपना फायदा देखते हुए इस पर फैसला लेगा।

NSA Ajit Doval भारत में होगी अफगान मुद्दे पर NSA की बैठक, रूस, अमेरिका और शियाई देश होंगे शामिल, चीन-पाक से नहीं उम्मीद

वहीं भारत में होने वाली इस बैठक में अफगानिस्तान के मानवीय संकट और मानवअधिकारों के मुद्दे पर चर्चा होगी। दुनिया को तालिबान से दैसी उम्मीदें हैं उसके लिए भी सबको अवगत कराया जाएगा। साथ बैठक में महिलाओं के अधिकारों पढ़ाई और सुरक्षा को लेकर भी चर्चा की जाएगी।  बता दें कि इससे पहले की दो बैठकें सितंबर 2018 और दिसंबर 2019 में ईरान में हो चुकी हैं। साल 2020 में भारत में होने वाली तीसरी बैठक कोविड-19 महामारी के कारण संभव नहीं हो सकी थी। लेकिन इस बार अब इस बैठक की पुष्टि कर दी गई है।

Related posts

जम्मू-कश्मीर पर पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक, गठबंधन की तरफ से फारूक अब्दुल्ला होंगे शामिल

Saurabh

Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण को जरूर चढ़ाएं ये 10 चीजें, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

Rahul

एंब्रायर विमान सौदे में आरोपी एनआरआई के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Rahul srivastava