एटीएम से अब नहीं निकलेगा नकली नोट, सिस्टम को अपडेट कर रहे बैंक

बैंक ग्राहकों के लिए फ्री कैश विड्रॉल लिमिट खत्म होने के बाद ATM से पैसे निकालना भी अब महंगा होने वाला है। दरअसल RBI ने 1 अगस्त 2021 से ATM से फाइनैंशल ट्रांजैक्शन के लिए इंटरचेंज शुक्ल से जुड़े नियमों में बदलाव की अनुमति दे दी है।

इंटरचेंज फीस में हुआ इजाफा

RBI ने ATM इंटरचेंज फीस में इजाफा करते हुए इसे 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया है। बता दें दूसरे बैंक के ATM से पैसे निकालने पर लगने वाली फीस इंटरचेंज फीस होती है। ये बदलाव 1 अगस्त 2021 से लागू होगा। RBI के नियमों के मुताबिक ग्राहक ATM  से 5 बार फ्री ट्रांजैक्शन कर सकेंगे।

ग्राहकों से 21 रुपये वसूलने की इजाजत

वहीं एक जनवरी 2022 से बैंकों को कस्टमर चार्ज के रूप में ग्राहकों से 21 रुपये वसूलने की इजाजत दी गई है। इसके अलावा ATM ट्रांजैक्शन से फ्री ट्रांजैक्शन के बाद गैर वित्तीय लेनदेन के लिए ग्राहकों को अब 5 रुपये के बदले 6 रुपये देने होंगे।

छोटे शहरों में 5 ट्रांजेक्शन फ्री

बता दें ATM लगाने और इसके रखरखाव की लागत बढ़ने के कारण RBI ने इन चार्जेस को बढ़ाने का फैसला किया है। ग्राहक अभी दूसरे बैंक के ATM से मेट्रो शहरों में 3 और छोटे शहरों में 5 ट्रांजेक्शन फ्री में कर सकते हैं। ये फैसला जून 2019 में भारतीय बैंकों के संगठन के मुख्य कार्यकारी की अध्यक्षता में गठित समिति की सिफारिशों के आधार पर किया गया है।

श्रीलंका दौरे पर शिखर धवन के हाथों में कमान, इस दिग्गज ने युवा खिलाड़ियों को दिया खास संदेश

Previous article

मंगल ग्रहण की धूल भरी चट्टानी सतह पर नजर आया चीन का रोवर

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.