अब वाट्सएप के माध्यम से भी होगी फरियादी की सुनावाई!

सहारनपुर। सहारनपुर के एसएसपी लव कुमार ने जिले की व्यवस्था चुस्त बना रखी है जिसमें उन्होंने अब एक नई पहल की है। किसी भी घटना के घटित होने के बाद पीड़ित प्रार्थना-पत्र को लेकर थाने के चक्कर काटते रहते थे लेकिन उनका मुकदमा नहीं लिखा जाता था जिसके बाद वो एसएसपी की दरबार में गुहार लगाते थे।जी हाँ पर उनकी फरियाद सुनने के बाद पीड़ित से सम्बंधित थानेदार या फिर सीओ को नामित कर निष्पक्ष करवाई की बात लिखी जाती थी।

उसके बाद शिकायती पत्र को शिकायत-प्रकोष्ठ कार्यालय की डाक में चढ़कर सम्बंधित थाने तक पैरोकार के माध्यम से पहुँचती थी तो इस प्रक्रिया में काफी समय लगता था तब तक या तो पीड़ित आरोपी से डर कर पीछे हट जाता था या फिर पीड़ित के साथ इससे भी बड़ी घटना घट जाती थी।

इन्ही सब को देखते हुए एसएसपी लव कुमार ने इस व्यवस्था में सुधार करते हुए ये नियम बनाया कि जैसे ही फरियादी एसएसपी के दरबार में पहुंचेगा तो उसके शिकायत पत्र की एक फोटो खिंचकर उसे शिकायतकर्ता से सम्बंधित थाने के थानेदार को भेजी जाएगी। फोटो भेजने के साथ ही थानेदार को मोबाइल से सूचित कर इस पर तुरंत कार्यवाही करने को कहा जायेगा और फिर कुछ समय बाद इस पर थानेदार से प्रक्रिया भी ली जायेगी की क्या कार्यवाही हुयी है।एसएसपी लव कुमार द्वारा चलाये जा रहे इस पहल से पीड़ित को जल्द ही कम समय में न्याय मिलेगा जिससे न्याय व्यवस्था में सुधार भी होगा।

 -विशाल कश्यप