कोरोना वैक्सीन लगने के पहले और बाद में इन बातों का रखें ध्यान

लखनऊ: देश में अभी तक 2 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। भारत में 2 तरीके की स्वदेशी वैक्सीन लगाई जा रही है। इन दोनों से अभी तक किसी भी तरीके का साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है।

दूसरे चरण में सीनियर सिटीजन को लगा टीका

कोरोना वैक्सीन के पहले चरण के टीकाकरण में स्वास्थ्य कर्मियों को चुना गया था। इस दौरान सारे फ्रंटलाइन वर्कर को पहले टीका लगाया गया। अब 1 मार्च से दूसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें सीनियर सिटीजन को टीका लगाया जा रहा है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पिछले दिनों दिल्ली स्थित एम्स में जाकर वैक्सीन लगवाई।

कोरोना वैक्सीन लगने के पहले और बाद में इन बातों का रखें ध्यान

टीकाकरण से पहले इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप टीका लगवाने जा रहे हैं तो कोरोना वैक्सीन लेने से पहले आप इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

  • खाली पेट कभी भी वैक्सीन ना लगवाएं। जिस समय आप का टीकाकरण होना है, उससे कुछ समय पहले अच्छी तरह से भोजन कर लें और कुछ देर आराम भी कर लें।
  • कोरोना वैक्सीन लगवाते समय सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर पालन करें। वैज्ञानिकों के अनुसार फिजिकल डिस्टेंसिंग कोरोना को रोकने में काफी मददगार होती है।
  • पहले से किसी तरह की दवाई खाने वाले मरीजों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्हें टीका लगवाने से पहले डॉक्टर को सारी दवाइयों की जानकारी दे देनी चाहिए।
  • पहली और दूसरी डोज के बीच एलर्जी की भी शिकायत हो जाती है। ऐसे में अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।
  • कोरोना वैक्सीन दो अलग-अलग डोज़ में निश्चित अंतराल पर लगाई जा रही है। ऐसे में जिस कंपनी की पहली डोज़ हो, दूसरी भी उसी की लगवानी चाहिए।
कोरोना वैक्सीन लगने के पहले और बाद में इन बातों का रखें ध्यान
टीकाकरण के बाद इन बातों का रखें ध्यान
  • कोरोना वैक्सीन लगने के बाद स्वास्थ्य विभाग लगातार व्यक्ति पर नजर बनाए रखता है। ऐसे में किसी भी तरीके की एलर्जी या अन्य समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर को बताएं।
  • वैक्सीन लगने वाली जगह पर दर्द और बुखार जैसे लक्षण होना आम बात होती है। इनसे किसी तरीके की घबराने की जरूरत नहीं है। सर्दी और थकान जैसे प्रभाव भी कई बार दिखाई देते हैं।
  • जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है, उन पर टीकाकरण का काफी पॉजिटिव असर होता है।
  • वैक्सीन लगने से पहले और उसके बाद अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। टीका लगने के बाद कम से कम 45 दिनों तक शराब से बचना चाहिए।

उत्तराखंड राजनीति LIVE: त्रिवेंद्र सिंह रावत का इस्तीफा, बीजेपी ने कहा- जल्द नए सीएम की होगी ताजपोशी

Previous article

किसान आंदोलन, ब्रिटिश संसद में उठाया गया मुद्दा, ब्रिटिश मंत्री बोलें कि यह भारत का आंतरिक मामला

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured