Breaking News दुनिया

फिर चढ़ी उत्तर कोरिया की त्यौरी, अमेरिका-दक्षिण कोरिया को दी चेतावनी

kim jong un reuters story 647 091517122749 फिर चढ़ी उत्तर कोरिया की त्यौरी, अमेरिका-दक्षिण कोरिया को दी चेतावनी

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया की तरफ से शांति के प्रस्ताव के तौर पर अपने खिलाड़ियों को दक्षिण कोरिया भेजने के आदेश से लगने लगा था कि ये मामला अब शांत हो गया है, लेकिन लगता है कि उत्तर कोरिया तीसरा विश्व युद्ध करवाकर ही रहेगा। थोड़े दिन तक नरम रहने के बाद एक बार फिर उत्तर कोरिया ने अपना असली चेहरा दिखाते हुए चेतावनी दी है कि ओलंपिक खेलों के बाद अगर अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर युद्धाभ्यास किया तो हम चुप नहीं बैठेंगे। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने ये चेतावनी संयुक्ता राष्ट्र को लिखे अपने एक वकतव्य में दी। kim jong un reuters story 647 091517122749 फिर चढ़ी उत्तर कोरिया की त्यौरी, अमेरिका-दक्षिण कोरिया को दी चेतावनी

आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच हुई वार्ता की प्रक्रिया के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में युद्ध का माहौल बना हुआ है। दक्षिण कोरिया में हो रहे विंटर ओलंपिक में उत्तर कोरिया भाग ले रहा है और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी शिरकत कर रहा है, लेकिन इलाके में बढ़ रहे अमेरिकी सैन्य जमावड़े को लेकर उसकी त्यौरी चढ़ गई है। वहीं उत्तर कोरिया की धमकी की बात करें तो योंग ने अपने पत्र में लिखा है कि अगर अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने एक साथ मिलकर युद्धाभ्यास किया तो हम चुप नहीं बैठेंगे और अपनी सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया पूर्व में अपने हथियारों के विकास के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराता रहा है। उसने साफ कहा है कि उसके परमाणु हथियारों का निशाना अमेरिका है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया अक्सर युद्धाभ्यास करते रहे हैं। इस बार के अभ्यास को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के अनुरोध पर टाला गया है। यह अनुरोध उन्होंने विंटर ओलंपिक के लिए माहौल सुधारने की गर्ज से किया था। लेकिन अमेरिकी युद्ध पोतों की बढ़ी गतिविधियों ने उत्तर कोरिया की चिंता बढ़ा दी है।

Related posts

जहाजपुर: हाथरस पीड़िता के आरोपियों को फांसी देने की मांग

Trinath Mishra

फ्रांस के पूर्व प्रधानमंत्री माइकल रोकार्ड का निधन

bharatkhabar

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने राफेल डील के विवाद पर सीधे जवाब देने से किया परहेज

Rani Naqvi