January 26, 2022 8:11 pm
featured दुनिया देश

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता बनाने चहाते हैं दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को बेहतर

kim jong un उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता बनाने चहाते हैं दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को बेहतर

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन का कहना है कि वह दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को बेहतर बनाना चाहते हैं। किम ने प्योंगयांग पहुंचे दक्षिण कोरिया के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल को बताया कि उन्हें राष्ट्रीय एकीकरण का नया इतिहास लिखने की उम्मीद है। द गार्डियन के मुताबिक, किम ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यालय के प्रमुख चुंग इयू-योंग के नेतृत्व में दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल की दो दिवसीय यात्रा के दौरान यह बयान दिया। किम जोंग उन के 2011 में सत्ता में आने के बाद दक्षिण कोरिया के सर्वाधिक वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उनकी पहली मुलाकात है।

kim jong un उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता बनाने चहाते हैं दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को बेहतर

बता दें कि कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य तनाव कम करने, वार्ता, संपर्क, सहयोग और आपसी आदान-प्रदान बहाल करने को लेकर अपने विचार साझा किए। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इस ‘संतोषजनक समझौते’ का क्या मतलब है और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के लिए उत्तर कोरिया के निमंत्रण के बावजूद कोई तारीख निर्धारित क्यों नहीं की गई। केसीएनए के मुताबिक, प्योंगयांग पहुंचे दक्षिण कोरिया के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने किम जोंग उन को राष्ट्रपति मून जे इन का खत भी दिया और किम ने ‘व्यावहारिक कदम उठाने के आदेश दिए।

साथ ही उधर, उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच अंतर कोरियाई सम्मेलन आयोजित करने को लेकर एक समझौते पर सहमति बनी है। उत्तर कोरियाई नेता और सियोल के उच्चस्तरीय राजूदतों के बीच प्योंगयांग में हुई बैठक के दौरान एक संतोषजनक समझौते पर सहमति बनी।

Related posts

उत्तराखंड में आज 3 और कोरोना संक्रमित मिले, राज्य में कुल मरीजों की संख्या 75 हुई

Shubham Gupta

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- ‘माल्याजी’ को चोर कहना ठीक नहीं

Ankit Tripathi

वाराणसीः खाना लेकर अस्पताल जा रहे व्यापारी की गोली मारकर हत्या, पुरानी रंजिश का मामला!

Shailendra Singh