January 28, 2022 8:10 pm
दुनिया Breaking News featured

किम जोंग उन की हुई मौत, विषेशज्ञों ने किया दावा

किम जोंग उन

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य के बारे में दुनिया के लोग जानना चाहते हैं। किम जोंग उन के कोमा में चले जाने की अटकलों के बीच अब एक एक्सपर्ट ने दावा किया है कि तानाशाह की मौत हो गई है। 2011 में सत्ता संभालने वाले किम की पिछले कई महीनों से सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूरी की वजह से अटकलों को बल मिला है।

किम जोंग उन की मौत का दावा

पत्रकार रॉय कैली ने दावा किया है कि किम जोंग उन की मौत हो चुकी है। बता दें कि रॉय कैली अक्सर उत्तर कोरिया की यात्रा करते रहते है। उन्होंने मीडिया के जरिये यह बताया कि उत्तर कोरिया में इसको लेकर इतनी गोपनीयता बरती जा रही है कि वहां के निवासी भी नहीं जानते हैं कि किम जोंग उन जिन्दा है या मर गया। साथ ही उन्होंने बताया कि उत्तर कोरिया में बड़े बदलाव जैसे किम की बहन को वास्तविक डिप्टी कमांड बनाना इशारा करता है कि देश में कुछ बड़ा चल रहा है।

किम के कोमा में होने पर की थी पोस्ट

रॉय कैली का यह बयान ऐसे समय में आया है कि जब कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि किम जोंग उन कोमा में है। दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डेई जुंग के पूर्व सहयोगी चांग सोंग-मिन ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग के कोमा में जाने की बात को लेकर एक पोस्ट किया हैं। चांग सोंग-मिन के अनुसार उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन कोमा में है। यही नहीं इसी के चलते उनकी बहन किम यो-जोंग को अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को संभालने की जिम्मेदारी दे दी गई है।

चांग सोंग-मिन, जिन्होंने किम दा-जंग के कार्यकाल में राजनीतिक मामलों के सचिव और राज्य मामलों के निगरानी कार्यालय के प्रमुख के रूप में जिम्मेदारी संभाली ने कथित तौर पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया कि कोई भी उत्तर कोरियाई नेता अपने किसी भी अन्य व्यक्ति को अधिकार नहीं सौंपेगा, जब तक कि वह शासन करने के लिए बहुत बीमार या तख्तापलट के माध्यम से हटाया जाता है।

पहले भी आयी थी मौत की खबर

किम जोंग उन की मौत को लेकर कुछ महीने पहले भी खबरें भी चल रही थी, लेकिन इसके बाद उन्हें एक कार्यक्रम में देखा गया। जिसके बाद वह साडी खबर झूटी साबित हुई थी। हालांकि, बाद में कुछ एक्सपर्ट्स ने यह भी दावा किया कि दुनिया को धोखा देने के लिए किम के बॉडी डबल का इस्तेमाल किया गया था। किम के स्वास्थ्य को लेकर उत्तर कोरिया की ओर से अभी कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई हैं।

Related posts

देशभक्ति और रोमांस से भरपूर होगी जीनियस, ट्रेलर हुआ रिलीज आप भी देखें

mohini kushwaha

पश्चिमी त्रिपुरा के दो सूक्ष्म पर्यवेक्षक, तीन चुनाव अधिकारी निलंबित

bharatkhabar

आतंकी मॉड्यूल केस: अदालत ने आरोपियों को 12 दिन की रिमांड पर भेजा

Ankit Tripathi