featured Breaking News देश

शराब पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध का प्रस्ताव नहीं: सरकार

Wine शराब पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध का प्रस्ताव नहीं: सरकार

नई दिल्ली। लोकसभा को मंगलवार को सूचित किया गया कि केंद्र सरकार के पास शराब पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध लगाने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। जनता दल युनाइटेड के सदस्य कौशलेंद्र कुमार के पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने यह बात कही। कुमार जानना चाहते थे कि क्या केंद्र सरकार, बिहार सरकार के कदम का अनुसरण करते हुए देश भर में शराबबंदी लागू करेगी?

Wine

मंत्री ने इस बात से सहमति जताई कि जब से बिहार में शराबबंदी लागू हुई है तब से जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या निश्चित रूप से घटी है। अहीर ने कहा, “राष्ट्रव्यापी शराबबंदी का कोई प्रस्ताव नहीं है। मूल रूप से यह राज्य का विषय है, इसलिए राज्यों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप शराबबंदी लागू करने की आजादी है। उदाहरण के तौर पर गुजरात में पहले से ही शराबबंदी लागू है।”

मंत्री ने आश्वासन दिया कि जब कई राज्य शराबबंदी कानून लाने का फैसला करेंगे तो केंद्र सरकार उन्हें सहयोग करेगी। अन्य सदस्यों में बीजू जनता दल के संभलपुर से सांसद नागेंद्र कुमार प्रधान ने देश में मद्य निषेध लागू करने की मांग की और याद दिलाया कि आजादी से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी कहा था कि उनकी पहली प्राथमिकता मद्य निषेध होगी और उसके बाद देश की आजादी।

प्रधान ने कहा, “इसलिए मद्य निषेध के पक्ष में हमारे पास राष्ट्रपिता के विचार हैं।” भाजपा के सदस्य कीर्ति सोलंकी ने भी देश में जहरीली शराब पीने से लोगों की बड़ी संख्या में हो रही मौतों पर चिंता जताई।

Related posts

बिहार बालिका गृह रेप कांड मामले में सीबीआई टीम ने श्मशान घाट से कंकाल बरामद किया

Rani Naqvi

मेरी बात नहीं सुनी गई तो दे दूंगी इस्तीफा: मायावती

Rani Naqvi

डकैती की योजना बना रहे थे आधा दर्जन बदमाश, पीछे से पहुंच गई पुलिस

Aman Sharma