January 25, 2022 9:40 am
Breaking News यूपी

अब लखनऊ में नहीं दिखाई देंगे खुले कूड़ा घर, चलेगा विशेष सफाई अभियान

अब लखनऊ में नहीं दिखाई देंगे खुले कूड़ा घर, चलेगा विशेष सफाई अभियान

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में खुले कूड़ा घर बड़ी समस्या बन गए हैं। इन से बदबू और गंदगी अन्य क्षेत्रों में भी फैलती रहती है, इसी को ध्यान में रखते हुए नगर आयुक्त की तरफ से नया निर्देश जारी किया गया।

बंद होंगे 260 खुले कूड़ा घर

लखनऊ के अंदर 260 ऐसे कूड़ा घर हैं, जो खुले हुए हैं और यहां साफ-सफाई की बेहतर सुविधा नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए नगर आयुक्त की तरफ से सभी वार्डों में साफ सफाई के विशेष इंतजाम करने की बात कही गई। दरअसल अलग-अलग कॉलोनियों से निकलने वाला कूड़ा सफाई कर्मचारी निकालकर खुले कूड़ा घर के पास इकट्ठा कर देते हैं।

इसके बाद दिनभर यहां गंदगी जमी रहती है और वातावरण भी दूषित होता रहता है। समय पर कूड़ा निस्तारण हो, इसके लिए अब ऐसे सभी खुले कूड़ा घर बंद कर दिए जाएंगे। इतना ही नहीं, सभी कार्यदायी संस्थाओं को अपने निर्धारित वार्ड में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए एक एक वाहन लगाए जाएंगे, जो वहीं से कूड़ा उठाकर निश्चित जगह पर पहुंचा देंगे।

चलेगा विशेष सफाई अभियान

बरसात के मौसम में गंदगी से कई तरह की अन्य बीमारियां भी फैलती रहती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए विशेष सफाई अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है। तालाब, नाले के आसपास इकट्ठा होने वाला कूड़ा भी सही तरीके से निस्तारित किया जाएगा। नालियों की सफाई पर प्रत्येक 15 दिन में विशेष अभियान चलाया जाएगा, 1200 सफाई कर्मचारियों की मदद से यह अभियान शुरू हो रहा है। शहर की गंदगी से निपटने के लिए अब नगर निगम की तरफ से 19 जून से जोन 7 के नव विस्तारित क्षेत्रों में यह अभियान चलाया जाएगा।

Related posts

फिर शुरू हुआ पठन-पाठन, खुल गए स्कूल

Aditya Mishra

कश्मीर : सुरक्षा बल से झड़प में 1 व्यक्ति की मौत

bharatkhabar

प्रशासनिक अधिकारियों के सामने हुआ खूनी संघर्ष

piyush shukla