November 30, 2022 9:58 pm
featured मध्यप्रदेश

एमपी के 52 जिलों में से 9 जिलों में अभी भी शराब की दुकानें खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं 

मध्यप्रदेश शराब एमपी के 52 जिलों में से 9 जिलों में अभी भी शराब की दुकानें खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं 

भोपाल। लॉकडाउन 3 की शुरुआत आज से हो गई है। इसमें लोगों को कई प्रकार की छूट दी गई है। सबसे ज्यादा लोग शराब की दुकानें खोलने की मांग कर रहे थे। लॉकडाउन 3 में शराब की दुकानें भी खुलेंगी। एमपी के 52 जिलों में से 9 जिलों में अभी भी शराब की दुकानें खोलने को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। शासन की तरफ से इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है, आखिरी फैसला कलेक्टर को करना है।

बता दें कि एमपी के 43 जिले ग्रीन और ऑरेंज जोन में आते हैं, जबकि 9 जिले रेड जोन में हैं। ग्रीन और ऑरेंज में लोगों को ज्यादा छूट मिलेगी। वहीं, रेड जोन में अभी भी पाबंदियां सख्त रहेंगी। पियक्कड़ों के लिए ग्रीन और ऑरेंज जोन में शराब और भांग की दुकानें खुलेंगी। वहीं, रेड जोन को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है। संभवत: सोमवार को राजधानी भोपाल में शराब की दुकानें खोलने को लेकर कलेक्टर तरुण पिथोड़े कोई फैसला लें।

इन 9 जिलों में नहीं खुलेंगी शराब की दुकानें

प्रदेश के 43 जिलों में अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए खूब छूट दी गई है। लेकिन रेड जोन में शामिल 9 जिलों में कुछ जरूरी सेवाओं को छोड़ दें तो कई राहत नहीं दी गई है। रेड जोन के जिलों में शराब की दुकानें भी नहीं खुलेंगी। इस में इंदौर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर, खंडवा, धार, बड़वानी और देवास शामिल हैं। इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने साफ कर दिया है कि शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी। रेड जोन में शामिल जिलों में छूट मिलेगी वह कंटेनमेंट जोन के बाहर ही होगा।

ग्रीन में जोन में खुलेंगी शराब की दुकानें

शिवपुरी, नरसिंहपुर, सीधी, सिंगरौली, रीवा, राजगढ़, अनूपपुर, उमरिया, सिवनी, सतना, गुना, अशोकनगर, भिंड, दतिया, झाबुआ, नीमच, सीहोर, पन्ना, छतरपुर, दमोह, बालाघाट, कटनी, निवाड़ी और मंडला ग्रीन जोन में शामिल है। यहां शराब की दुकानें खुलेंगी। हालांकि यह अधिकार जिले के कलेक्टर को दिया गया है। वह अपने हिसाब से चीजों को देखेंगे।

https://www.bharatkhabar.com/according-to-the-guidelines-of-the-central-government-in-which-things-were-given-concessions-in-up/

ऑरेंज जोन में खुलेंगी दुकानें

वहीं, मुरैना, डिंडोरी, शहडोल, हरदा, बुरहानपुर, मंदसौर, विदिशा, खरगोन, रायसेन, होशंगाबाद, रतलाम, आगर-मालवा, छिंदवाड़ा, बैतूल, श्योपुर, सागर, शाजापुर, टीकमगढ़ और अलीराजपुर ऑरेंज जोन में आते हैं। यहां भी शराब की दुकानें खुलेंगे। लेकिन कंटेनमेंट जोन में दुकानें नहीं खुलेंगी।

समय को लेकर फैसला नहीं

लॉकडाउन 3 मे गृह मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइन के अनुसार शहर की सभी दुकानें सुबह 7 से लेकर शाम को 7 बजे तक खुलेंगी। हालांकि शराब की दुकानों की टाइमिंग को लेकर अलग से कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है, सामान्य समय में ही शराब की दुकानें खुलेंगी, जो सुबह 10 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक हो सकती है। दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना होगा।

Related posts

उत्तर प्रदेश में बाढ़ ने बिगाड़े हालात, अब तक 11 लोगों की मौत

bharatkhabar

कार्यकारिणी बैठक में बोले पीएम- सत्ता सुख के लिए नहीं, सेवा के लिए है

Pradeep sharma

यूक्रेन में बाप-बेटी की बेबसी को देख दुनिया रोए, कब पिघलेगा रूस का दिल?

Neetu Rajbhar