बिहार featured

बिहार में IAS प्रीलिम्स पास करने वालों के लिए खुशखबरी-मिलेंगे 1लाख रुपये

03 29 बिहार में IAS प्रीलिम्स पास करने वालों के लिए खुशखबरी-मिलेंगे 1लाख रुपये

नई दिल्ली। बिहार में नीतीश कुमार सरकार उन छात्रों के लिए खुशखबरी लेकर आई है जो संघ लोक सेवा आयोग की तैयारी कर रहे है बिहार से यूपीएसएसी और बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले एससी और एसटी उम्मीदवारों को नीतीश सरकार की ओर से एक लाख रूपये दिए जाएंगे। बिहार में नीतीश कुमार की सरकार दलितों के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती।

03 29 बिहार में IAS प्रीलिम्स पास करने वालों के लिए खुशखबरी-मिलेंगे 1लाख रुपये

IAS प्रीलिम्स पास करने वालों को नीतीश का तौहफा

नीतीश कुमार ने अब दलित छात्रों की आर्थिक मदद के लिए अपना ख़ज़ाना खोल दिया है। बिहार सरकार यूपीएसएसी और बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले एससी और एसटी उम्मीदवारों को आगे की तैयारी के लिए क्रमश: एक लाख रूपये एवं 50 हजार रूपये देगी।

बता दे कि बिहार कैबिनेट को बैठक में नीतीश कुमार की सरकार ने फैसला लिया कि वह हर उस दलित और आदिवासी छात्र को संघ लोक सेवा आयोग की प्राथमिक परीक्षा पास करने पर सीधे उसके खाते में एक लाख रुपये देगी। लेकिन बिहार लोक सेवा आयोग के परीक्षा के pt पास करने पर पचास हजार दिया जाएगा। यह योजना मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के नाम से जानी जाएगी

नीतीश कुमार का मास्टर स्ट्रोक

बता दे कि इसके अलावा नीतीश कुमार की ओर से कहा गया है कि छात्रावास में रहने वाले, वो दलित छात्र हों या आदिवासी, उन्हें सरकार हर महीने एक हज़ार का भत्ता देगी जिससे वो अपनी पढ़ाई सुचारू रूप से चालू रख सकें। इसके अलावा राज्य के सभी सरकारी, निजी छात्रावासों में रहने वाले दलित, आदिवासी, पिछड़ी जाति के छात्रों को मुफ़्त हर महीने पंद्रह किलो गेंहू और चावल दिया जाएगा जिससे उनके परिवार वालों पर इसका भार ना हो।
बता दे कि नीतीश कुमार दलितों के विकास में कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते है जो नीतीश कुमार का मास्टर स्ट्रोक है जो आने वाले समय में दलित समुदय और दलित छात्रों में उनकी लोकप्रियता को और ज्यादा बढ़ाएगा।

Related posts

पत्रकार से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक का वाजपेयी का ‘अटल’ सफर

mahesh yadav

DU PG Admission 2021: Master’s में दाखिले के लिए डीयू ने जारी की पहली पीजी मेरिट लिस्ट

Neetu Rajbhar

हरियाणा: फरीदाबाद के होटल ताज विवांता में भारतीय-अमेरिकी कारोबारी की पत्नी पाई गई मृत

Rani Naqvi