featured देश भारत खबर विशेष शख्सियत

NITI Aayog VC: नीति आयोग के वाइस चेयरमैन बनें डॉ सुमन बेरी, 1 मई तक संभालेंगे कार्यभार

Suman Berry NITI Aayog VC: नीति आयोग के वाइस चेयरमैन बनें डॉ सुमन बेरी, 1 मई तक संभालेंगे कार्यभार

नीति आयोग के वाइस चेयरमैन (NITI Aayog VC) राजीव कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। और अब इनकी जगह  अर्थशास्त्री सुमन बेरी ने ली है। श्रमिक मंत्रालय के बयान के मुताबिक कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने बीसी राजीव कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और अब सुमन बेरी को नीति आयोग का पूर्णकालीन सदस्य और 1 मई तक वाइस चेयरमैन नियुक्त किया गया है। 

आपको बता दें नीति आयोग के वीसी की जगह लेने वाले सुमन बेरी 2001 से 2011 तक देश के अग्रणी स्वतंत्र नीति अनुसंधान संस्थान के नेशनल काउंसलिंग ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक्स रिसर्च के डायरेक्टर जनरल पद पर रह चुके हैं। 

इसके अलावा सुमन बेरी पीएम आर्थिक सलाहकार परिषद, भारत की सांख्यिकीय आयोग और मौद्रिक नीति परिषद, भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में कार्य कर चुके हैं। 

गौरतलब है कि 2014 में सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने पहली बार तात्कालिक योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग कर दिया था। उस वक्त नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष के रूप में अरविंद पनगढ़िया को नियुक्त किया गया था। वह एक सितंबर  2021 तक इस पद पर बने रहें। इसके बाद राजीव कुमार ने इस पद को सँभाल। बता दें नीति आयोग का अध्यक्ष प्रधनमंत्री होता है।

कौन है सुमन बेरी

मंदिरी एक भारतीय अर्थशास्त्री है और वह विश्व बैंक के प्रमुख अर्थशास्त्री भी रह चुके हैं। इससे पहले वह 2001 से 2011 तक देश के अग्रणी स्वतंत्र नीति अनुसंधान संस्थान के नेशनल काउंसलिंग ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक्स रिसर्च के डायरेक्टर जनरल पद पर रह चुके हैं। और वर्तमान समय में वह बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स मैं स्थित एक इकोनॉमिक्स थिंक टैंक के नॉन रेजिडेंट फेलो है। इन्होंने आफ्टर यूनिवर्सिटी ग्रेजुएशन किया है और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। 

 

Related posts

साउथ एक्टर अल्लू अर्जुन को हुआ कोरोना, कहा मैं ठीक हूं-चिंता मत करिए

pratiyush chaubey

लखनऊ: दूषित जल की शिकायत हो तो 6390260100 पर करें फ़ोन

Shailendra Singh

चचेरी बहन से गले मिले ‘बागी’ अजीत पवार, पत्रकारों से बोले एनसीपी न छोड़ी थी और न छोड़ूंगा

Trinath Mishra