January 17, 2022 10:22 am
दुनिया

अमेरिका में फंसा भगोड़े नीरव का भाई, 19 करोड़ की धोखाधड़ी का केस दर्ज

nirav modi brother अमेरिका में फंसा भगोड़े नीरव का भाई, 19 करोड़ की धोखाधड़ी का केस दर्ज

न्यूयॉर्क में 26 करोड़ डॉलर की धोखाधड़ी के एक कथित मामले में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भाई नेहाल मोदी पर आरोप लगाया गया है. नेहाल मोदी पर दुनिया की सबसे बड़ी डायमंड कंपनियों में से एक के साथ 26 लाख डॉलर (लगभग 19 करोड़ रुपये) की धोखाधड़ी करने के आरोप में उसके खिलाफ केस दायर किया गया है.

नेहाल मोदी पर हीरे लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट में ‘फर्स्ट डिग्री में बड़ी चोरी’ का आरोप लगा है. अब नेहाल मोदी को न्यूयॉर्क के सुप्रीम कोर्ट में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा.

न्यूयॉर्क के कानूनों के तहत पहली डिग्री में बड़ी चोरी के अपराध से मतलब 1 मिलियन डॉलर से अधिक की चोरी है. इस धोखाधड़ी की शुरुआत साल 2015 से होती है, जब नेहाल मोदी ने एक कंपनी के साथ मिलकर फेक प्रेजेंटेशन करने के लिए करीब 2.6 मिलियन डॉलर के हीरे LLD डायमंड्स यूएसए से लिए थे.
बता दें कि नेहल मोदी पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े 13,500 करोड़ रुपये (लगभग 1.9 बिलियन डॉलर) की धोखाधड़ी का मामला है. भारत लगातार नेहल को भारत वापस लाने में जुटा है.

नेहल का प्रत्यर्पण अभी लंबित है. न्यूयॉर्क में न्यायिक प्रक्रिया के तहत प्रोसीक्यूटर्स ने मामले को पहले जूरी के सामने पेश किया, जिसने तय किया कि इस मामले को आगे बढ़ाना चाहिए. धोखाधड़ी की शुरूआत 2015 से होती है, जब नेहल मोदी ने एक कंपनी के साथ मिलकर झूठा प्रजेंटेश करने के लिए LLD डायमंड्स यूएसए से 2.6 मिलियन डॉलर मूल्य के हीरे लिए.

मैनहट्टन में दर्ज हुआ आर्थिक धोखाधड़ी का मामला
LLD को जब धोखाधड़ी का पता चला तब तक छोटा मोदी हीरे बेचकर माल हजम कर चुका था. इसके बाद LLD ने मैनहट्टन के प्रोसीक्यूटर के ऑफिस में शिकायत दर्ज कराई थी.

Related posts

ट्विटर पर झूठ फैलाना चीन को पड़ा भारी, दुनिया के सामने हुआ शर्मसार..

Mamta Gautam

ट्रंप की कमाई से होगा अमेरिका का विकास, एक चौथाई हिस्सा किया दान

Vijay Shrer

चीन की इस हॉट गर्ल की मोहब्बत में गिरफ्तार हुए नेपाल के पीएम ?, अब जाएगी कुर्सी..

Mamta Gautam