Breaking News featured दुनिया हेल्थ

ब्रिटेन में 70 प्रतिशत तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का नया स्ट्रोन, जानें सलाहकार पैट्रिक वालेंस ने क्या कहा-

47f0dc77 10e0 4cee a9d5 d800e1f9a2df ब्रिटेन में 70 प्रतिशत तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का नया स्ट्रोन, जानें सलाहकार पैट्रिक वालेंस ने क्या कहा-

ब्रिटेन। कोरोना के केस हर रोज बढ़ते ही जा रहे है। इसके साथ ही ब्रिटेन में एक नए प्रकार के कोरोना वायरस ने कदम रख दिया है। ब्रिटेन की सरकार ने बताया कि इस बार कोरोना वायरस 70 प्रतिशत तेजी से लंदन और उसके चारों ओर फैल रहा है। अधिकारियों ने कुछ क्षेत्रों में उच्चतम स्तर की सतर्कता का परिचय देते हुए नाम के नए स्ट्रेन के प्रसार का जवाब दिया है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार को देखते हुए भारत सहित दूसरे देशों ने फ्लाइट्स पर पाबंदी लगा दी है। यात्री यात्रा पर प्रतिबंध के अलावा फ्रांस ने ब्रिटेन से मानव-परिवहन माल परिवहन को निलंबित कर दिया है। वहीं ग्रीस ने अनिवार्य परीक्षण और ब्रिटेन के आगमन के लिए एक संगरोध शुरू करने का फैसला किया है। इसके साथ ब्रिटेन में बढ़ते कोरोना के प्रभाव को देखते हुए रविवार को दोबारा पूर्ण लाॅकडाउन लगा दिया गया है।

नए खोजे गए स्ट्रेन में N501Y म्यूटेशन शामिल है- डॉ. जूलियन टैंग

बता दें कि अधिकारियों ने कुछ क्षेत्रों में उच्चतम स्तर की सतर्कता का परिचय देते हुए, VUI-202012/01 नाम के नए स्ट्रेन के प्रसार का जवाब दिया है। नया कोरोनावायरस संस्करण, जो अधिक तीव्र दर से संक्रमित होता है। नीदरलैंड, डेनमार्क, बेल्जियम, इटली, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में भी पाया गया है। दुनिया भर के कई देशों ने यूके के साथ हवाई यातायात को निलंबित कर दिया है। इस तरह का निर्णय लेने वाले पहले नीदरलैंड और बेल्जियम थे, उसके बाद जर्मनी, इटली, डेनमार्क, आयरलैंड, ऑस्ट्रिया और फ्रांस थे। अब तक, यूरोप और अन्य देशों के एक दर्जन से अधिक देशों, जिनमें रूस, तुर्की, इजरायल और भारत शामिल हैं, ने ब्रिटेन के साथ हवाई यातायात को रोकने के फैसले की घोषणा की है। लीसेस्टर विश्वविद्यालय के डॉ. जूलियन टैंग के अनुसार- नए खोजे गए स्ट्रेन में N501Y म्यूटेशन शामिल है, जो पहले से ही यूके के बाहर घूम रहा है। वहीं यूके सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार पैट्रिक वालेंस के अनुसार, नए COVID-19 वेरिएंट ने दिसंबर में अस्पतालों में तेजी से वृद्धि की है और ऐसा लगता है कि सितंबर के मध्य में लंदन या केंट में दिखाई दिया था। इसके साथ ही कोरोलॉजिस्ट के लिए बेल्जियम सरकार की वैज्ञानिक समिति की अध्यक्षता करने वाले वायरोलॉजिस्ट स्टीवन वान गुच्च ने भी स्पुतनिक को पुष्टि की कि नए संस्करण की पहचान ब्रिटेन में सितंबर में की गई थी, लेकिन एक महीने बाद इसकी “विरूपता को मापा गया। 

वर्तमान क्रिसमस लॉकडाउन में चिंताजनक- वान गुच

वहीं वान गुच ने कहा कि यह विकास और तथ्य यह है कि वैरिएंट महाद्वीप पर पहले से मौजूद है, वर्तमान क्रिसमस लॉकडाउन में चिंताजनक है। यह हमें लोगों को अंत-वर्ष के समारोहों के दौरान कारावास उपायों का सम्मान करने में मदद कर सकता है, क्योंकि हर कोई समझता है कि नया संस्करण कितना संक्रामक है। इसके साथ ही विशेषज्ञ ने चेतावनी दी कि उत्सव की अवधि के दौरान सामूहिक समारोहों का परिणाम “लॉकडाउन के एक पूरे महीने में हो सकता है। इसी समय, वायरोलॉजिस्ट ने कहा कि बेल्जियम के अधिकांश लोग कोरोनोवायरस प्रतिक्रिया उपायों का सम्मान करते हैं। वैन ग्राट ने कहा कि नुकसान वायरस के अधिक संक्रामक तनाव के साथ हो सकता है। एक अध्ययन बेल्जियम के लिए इंगित करता है कि 79 प्रतिशत नागरिक नियमों का सम्मान करने का इरादा रखते हैं। यह फिर से आश्वासन है। लेकिन दूसरी ओर, लॉकडाउन के बावजूद पूरे बेल्जियम में मामलों की संख्या औसतन 20 प्रतिशत बढ़ जाती है। आप कल्पना कर सकते हैं। कानूनविद् ने बताया कि यूरोपीय आयोग ने अभी तक नए कोरोनोवायरस तनाव के लिए यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों की प्रतिक्रिया के सामंजस्य पर कोई प्रस्ताव नहीं दिया है। “यह सोमवार, 21 दिसंबर, हमने यूरोपीय आयोग से अभी तक एक शब्द भी नहीं सुना है, सदस्य राज्यों के बीच सामंजस्यपूर्ण उपायों का कोई प्रस्ताव, कोई सलाह, कोई बात नहीं। कोई आश्चर्य नहीं। फ्रांसीसी विधिवेत्ता ने कहा कि यह स्थिति का जवाब देने के लिए “संप्रभु यूरोपीय राज्यों” पर निर्भर है। इसके अलावा, लेब्रेटन ने उम्मीद जताई कि टीकाकरण नए संक्रामक संस्करण से आबादी की रक्षा करेगा।

Related posts

एक तरफ आग के गोले तो दूसरी तरफ बारिश के साथ पड़े ओले

Pradeep sharma

महिला क्रिकेट: Cricketer Meg Lenning का शानदार शतक, आस्ट्रेलिया विजयी

Trinath Mishra

कृषि मामलों पर ‘ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स’ की बैठक खत्म, विरोध प्रदर्शन में किसानों ने किया पपेट शो आयोजित

Aman Sharma