नोलुमपहक 'सोनम वांगचुक' का नया आविष्कार, जोजिला में बर्फ की 14 km लंबी सुरंग बनाने में जुटे

नई दिल्ली: सोनम वांगचुक इन दिनों एक नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। वांगचुक जम्मू कश्मीर को लद्दाख से जोड़ने वाले श्रीनगर-लेह हाईवे पर जोजिला में बर्फ की सुरंग बनाने की कवायद कर रहे हैं। वागचुंक इस नए प्रोजेक्ट पर इसलिए काम कर रहे हैं ताकि साल के हर महीने इस रूट पर वाहनों का आवागमन जारी रहे।

वीडियो शेयर कर दी जानकारी

बता दें कि सोनम वांगचुक ने इस नए प्रोजेक्ट के वीडियो को ट्वीवटर अकाउंट पर अपलोड कर जानकारी दी। वीडियो में वांगचुक बता रहे हैं कि कैसे अलग-अलग मॉडल्स पर वो इन दिनों काम कर रहे हैं। नए प्रोजेक्ट पर सोनम ने कहा कि यह सुरंग 14.15 किमी लंबी होगी औऱ इसको बनाने के बाद भी बर्फ को लेकर कई बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

55555 'सोनम वांगचुक' का नया आविष्कार, जोजिला में बर्फ की 14 km लंबी सुरंग बनाने में जुटे

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से भी बात हुई

बता दें कि इस नए प्रोजेक्ट को लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से भी चर्चा की जा चुकी है। अगर हाईवे के ऊपर किसी तरह से चार इंच मोटी बर्फ जो जमाने में सफलता मिल जाए तो बर्फ की सतह हमेशा अपने आप मोटी होती रहेगी।

सेना को वांगचुक दे चुके हैं सौगात

गौरतलब है कि सोनम वांगचुक ने इससे ठीक पहले अपनी देश की सेना को एक सौगात भेंट की थी। जिसमें उन्होंने सौर उर्जा से गर्म रहने वाला टेंट बनाया था। जिसका इस्तेमाल सेना के जवान लद्दाख के लियाचिन एवं गलवान घाटी जैसे अति ठंड़े इलाके में सेना कर सकती है।

12122222 'सोनम वांगचुक' का नया आविष्कार, जोजिला में बर्फ की 14 km लंबी सुरंग बनाने में जुटे

सोनम वांगचुक पर बन चुकी है थ्री इडियट्स फिल्म

बता दें कि बॉलीबुड की सुपरहिट फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ में फुंगसुक वांगडू का किरदार सोनम वांगचुक पर ही आधारित है। वांगचुक ने कई पर्यावरण अनुकूल अविष्कार किए है।

 

अंटार्कटिका महासागर में एक बढ़ा हिमखंड टूटकर सागर में गिरा, ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे ने पहले ही जता दी थी घटना की आशंका

Previous article

सदन में रामगोविंद चौधरी ने कहा- यूपी में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्‍या

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured