featured देश

चीन के बाद बॉर्डर पर भारत से भिड़ा नेपाल, रोक दिए सारे काम..

nepal 2 चीन के बाद बॉर्डर पर भारत से भिड़ा नेपाल, रोक दिए सारे काम..

जहां एक तरफ नेपाल में सियासी घमासान मचा हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ नेपाल सीमा पर भारत से लगातार भिड़ता जा रहा है। नेपाल की मनमानी इतनी बढ़ चुकी है कि, वो बॉर्डर पर भारत की जमीन को अपना कहने लगा है।नेपाल ने भारत-नेपाल बॉर्डर पर भारतीय क्षेत्र में हो रहे सड़क निर्माण को रोक दिया है। मामला सीतामढ़ी के भिट्ठामोड़ बॉर्डर का है।

bharat china nepal चीन के बाद बॉर्डर पर भारत से भिड़ा नेपाल, रोक दिए सारे काम..
जानकारी के अनुसार नेपाल सशस्त्र पुलिस बल ने भारतीय सीमा क्षेत्र की 20 मीटर जमीन पर अपना दावा ठोका है। बताया जा रहा है कि सड़क का निर्माण भिठ्ठामोड़ चौक से नो मेंस लैंड तक हो रहा है, जिस पर नेपाल ने अपना दावा ठोका है।रोड कंस्ट्रक्शन रोके जाने के बाद सीमा पर तनाव इतना बढ़ गया कि दोनों ही तरफ के जवानों का जमावड़ा होने लगा। एसएसबी ने स्थिति संभालते हुए लोगों को यह कहकर शांत किया कि, वरिष्ठ अधिकारी बात कर मामले को निपटा लेंगे।

इस बीच गैर-आधिकारिक बातचीत में एसएसबी के अफसरों ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को इस बात की जानकारी दे दी गई है।
हालांकि विवाद बहुत बड़ा नहीं है, लेकिन ये जरूर है कि इस जगह पर नेपाल ने कभी आपत्ति नहीं जताई थी। अब जब विवाद सामने आया है तो एक बार फिर इस जगह की नापाई करवाई जाएगी और विवाद का हल निकाल लिया जाएगा।

आपको बता दें नेपाल ने ऐसा पहली बार नहीं किया है। इससे पहले वो भारत के तीन बड़े हिस्सों को अपना बताते हुए नया नक्शा भी जारी कर चुका है। जिसका भारत ने खूब विरोध भी किया था। नेपाल ये सब चीन के कहने पर कर रहा है।

https://www.bharatkhabar.com/cropped-womem-foun-in-barabanki/

चीन भारत के विरोध में पड़ोसी मुल्कों को खड़ाकर के भारत पर दबाब बनाना चाहता है। भारत ने नेपाल और चीन की इन हरकतों पर पूरी नजर बनाई हुई है।

Related posts

राजस्थान चुनाव: किसान आंदोलन को मिला आप का समर्थन

mohini kushwaha

बर्थडे स्पेशल- लालू यादव के बर्थडे केक ने दूर की दो भाईयों के बीच की कड़वाहट

mohini kushwaha

बीजेपी के सहयोगी सांसद ने वसुंधरा राजे और अशोक गहलोत पर लगाये गंभीर आरोप..

Rozy Ali