featured Breaking News देश

भाजपा के पोस्टर से श्यामा प्रसाद मुखर्जी नदारद, नेहरू ने ली जगह

Poster 1 भाजपा के पोस्टर से श्यामा प्रसाद मुखर्जी नदारद, नेहरू ने ली जगह

बाराबंकी। कश्मीर समस्या के लिए पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आलोचना करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तिरंगा यात्रा के माध्यम से देश में राष्ट्रवाद का अलख जगाने उतरी है। इस तिरंगा यात्रा में सरदार वल्लभ भाई पटेल, महात्मा गांधी और भीमराव अंबेडकर के बाद अब नेहरू भी भाजपा के पोस्टरों में नजर आने लगे हैं लेकिन श्यामा प्रसाद मुखर्जी गायब हैं। उनकी जगह नेहरू ने ले ली है, जिससे यह सवाल उठ रहे हैं कि क्या भाजपा के पास अपना कोई आदर्श नेता नहीं है।

Poster

तिरंगा यात्रा के दौरान बाराबंकी में लगे भाजपा के नए पोस्टर इसकी गवाही दे रहे हैं। इस पोस्टर में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं नेहरू और शास्त्री को प्रमुखता से स्थान दिया गया है लेकिन भाजपा के श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोस्टर से नदारद दिख रहे हैं। यह पोस्टर सामने आने के बाद जहां भाजपा नेताओं को जवाब नहीं सूझ रहा है वहीं कांग्रेसी जमकर चुटकी ले रहे हैं। भाजपा के प्रदेश महामंत्री और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह जिले में तिरंगा यात्रा का शुभारंभ करने पहुंचे थे।

कार्यक्रम का आयोजन बाराबंकी में राजकीय विद्यालय के सभागार में किया गया था। तिरंगा यात्रा के लिए भाजपा ने जो पोस्टर बनवाए थे उनमें प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को प्रमुखता से स्थान दिया गया है। इस पोस्टर में भाजपा के दीनदयाल उपाध्याय हैं लेकिन उनके पितामह मुखर्जी गायब है। यह मामला सामने आने के बाद भाजपा जिला इकाई में हड़कंप मच गया है। भाजपा के पोस्टर में नेहरू का आना इसलिए भी बड़ी बात है क्योंकि भाजपा कश्मीर समस्या के लिए सिर्फ नेहरू को ही जिम्मेदार ठहराती है।

सवाल यह भी है कि क्या भाजपा के पास एक भी आदर्श नेता नहीं है। पहले महात्मा गांधी फिर सरदार पटेल, लालबहादुर शास्त्री और अब नेहरू। कांग्रेस सांसद डॉ. पी.एल पुनिया का कहना है कि जनसंघ और आरएसएस ने कभी आजादी की लड़ाई में हिस्सा ही नहीं लिया है तो इनके आदर्श पुरुष कहां से होंगे। ये तो मुस्लिम लीग के साथ बंगाल में सरकार चला रहे थे। इनके पूर्वजों ने देश की आजादी का ही विरोध किया था। पुनिया ने कहा, “इनके आदर्श नेता सावरकर जी तो अंग्रेजों की मदद कर रहे थे इसलिए इनकी मजबूरी है कि ये गांधी, नेहरू, पटेल और शास्त्री का सहारा लें।”

भाजपा के जिलाध्यक्ष अवधेश श्रीवास्तव का कहना है कि हम हर स्वतंत्रता सेनानी का सम्मान करते हैं।

Related posts

जपानः तेल भरते वक्त दो अमेरिकी विमान आपस में टकराए, 6 नौसैनिक लापता

mahesh yadav

10 जनपथ पर सोनिया की अहम बैठक, ताजपोशी की तारीख हो सकती है तय

Pradeep sharma

अक्षय तृतीया पर ठाकुर बांकेबिहारी के चरणों के दर्शन क्यों किए जाते हैं?, जानिए क्या है इसके पीछे का इतिहास..

Mamta Gautam