November 30, 2022 12:18 am
यूपी

अग्निशमन विभाग की लापरवाही के कारण राख होते बची फसल

hardoi 8 अग्निशमन विभाग की लापरवाही के कारण राख होते बची फसल

हरदोई। हरदोई जिले में अग्निशमन विभाग की लापरवाही के चलते हजारों बीघा फसल जलकर राख हो जाती है लेकिन पूरे जिले में फायर ब्रिगेड की गाड़ियां कम होने से जिले में आग पर काबू नहीं पाया जा सकता। जिसके चलते हरदोई जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आम किसान परेशान है उसका कहना है योगी सरकार को प्रत्येक ब्लॉक पैर एक फायर ब्रिगेड गाड़ी रखनी चाहिए ताकि ब्लॉक में आग लगने पर आग पर काबू पाया जा सकें।

hardoi 8 अग्निशमन विभाग की लापरवाही के कारण राख होते बची फसल

चाहे सपा सरकार हो या हो भाजपा और बसपा सभी अपनी अपनी राजनीति की रोटी सेकते हैं लेकिन उन गरीब किसानों का क्या जिनके मुंह से निवाला छीन गया हो आग का कहर इस कदर टूटा की सैकड़ों किसानों से उनके मुंह से निवाला छीन गया और सैकड़ों की झोपड़िया जल गई और वह बे घर हो गए।

जो उन्होंने बड़ी मेहनत से तैयार किया था अब सवाल ये उठता है कि सरकार की नाकामी के चलते अग्निशमन विभाग में फायर ब्रिगेड गाड़ियों की संख्या कम होने से आग वाले स्थान पर नहीं पहुंच सकती ऐसी स्थिति में गरीब किसानों की फसल जलकर राख हो जाती है। फिर अंततः उनके पास कुछ नहीं रह जाता और वह भुखमरी के लिए लाइन में खड़े हो जाते है। अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि उन गरीब किसानों का क्या दोस सरकार को चाहिए कि प्रत्येक जिले में ब्लॉक स्तर पर फायर ब्रिगेड की व्यवस्था करें ताकि जिले में आग वाली घटनाओं पर अंकुश लगाया जाए।

वही जब हमारी टीम ने इसकी हकीकत जानने की कोशिश की तो अग्नि समविभाग में अधिकारी मौजूद नहीं मिले जब कंट्रोल रूम के सिपाही से फायर बिगेड की जानकारी लेनी चाहिए तो उसने कहां है। प्रत्येक जगह पर जहां पर भी आग लगती है फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचती है लेकिन सवाल यह उठता है। जब सब जगह फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचती है तो फिर आग पर काबू क्यों नहीं पाया जा रहा।
rp ashish singh Hardoi Up अग्निशमन विभाग की लापरवाही के कारण राख होते बची फसल आशीष कुमार सिंह, संवाददाता

Related posts

मिर्जापुर: दो सहेलियों ने पेश की नजीर, घाट पर गरीब बच्‍चों को कर रहीं शिक्षित  

Shailendra Singh

गर्मी से तप रहा देश, दिल्ली में ज्यादा गर्मी, यूपी में भी उठ रहीं लपटें

bharatkhabar

संविधान के खिलाफ है निष्कासनः रामगोपाल

kumari ashu