September 28, 2021 7:51 pm
Breaking News featured यूपी

NCUI-Haat की पहल से सहकारिता को मिलेगी नई उड़ान, जानिए क्या है मुहिम

NCUI-Haat की पहल से सहकारिता को मिलेगी नई उड़ान, जानिए क्या है मुहिम

लखनऊ: नेशनल कोऑपरेटिव यूनियन ऑफ इंडिया(NCUI) की एक पहल ऐसी महिलाओं के लिए जारी है, जिनको अभी ज्यादा मौके और पहचान नहीं मिली है। इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए एनसीयूआई ने दिल्ली के हौज खास में एनसीयूआई हॉट (NCUI Haat) नाम से एक एग्जीबिशन-कम-सेल सेंटर लॉन्च करने की योजना बनाई है। यह कार्यक्रम 16 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। इस पूरे कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत के ग्रामीण क्षेत्र में काम कर रहे सहकारिता समूह और दिल्ली में रहने वाले लोगों के बीच दूरियों को कम करना है।

कोरोना से उबरने की मिलेगी प्रेरणा

कोरोना महामारी का भयावह असर पहले ही छोटे उद्योग और सहकारी समिति पर देखने को मिल रहा है। कई ऐसे व्यापार हैं, जो अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं। कोरोना के बाद लॉकडाउन ने व्यापार को तोड़ कर रख दिया। इस दौरान बड़े शहरों में भी व्यापार पूरी तरह से ठप हो गया। मांग और उत्पादन में काफी अंतर देखने को मिला है।

इस बुरे दौर से निपटने के लिए एनसीयूआई हॉट की मदद से प्रयास किया जा रहा है, जिसमें महिलाओं द्वारा संचालित छोटे सहकारी समूह को अपना स्टॉल लगाने के लिए जगह उपलब्ध करवाई जाएगी। दिल्ली की सबसे प्रसिद्ध हौज खास में यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त में मिलेगी। इसके साथ ही एनसीयूआई का लक्ष्य है कि वह दिल्ली के कुछ बड़े फैशन डिजाइन संस्थानों के साथ मिलकर इन सभी के उत्पादों की ब्रांडिंग और पैकेजिंग भी करे। इसके अतिरिक्त एनसीयूआई के प्रयास से जल्द ही एक एंड्राइड एप्लीकेशन भी बना लिया जाएगा। जहां पर सभी ऑनलाइन ग्राहक सहकारी समितियों द्वारा बनाए गए उत्पादों से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

उत्पादों को मिलेगा मंच

एनसीयूआई के अध्यक्ष श्री दिलीप संघानी के द्वारा 16 अगस्त को एनसीयूआई हॉट का उद्घाटन किया जाएगा। इस दौरान सरकार, सहकारिता, सामाजिक संगठन, वेलफेयर एसोसिएशन, सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़े कई अन्य प्रतिष्ठित लोग भी मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान हितधारकों से मीटिंग, प्रेस कॉन्फ्रेंस और लंच का भी आयोजन होगा।

कार्यक्रम के पहले चरण में मणिपुर, गुजरात, असम, मध्य प्रदेश, गोवा और उड़ीसा के सहकारिता और सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़े लोग अपने उत्पाद को प्रदर्शित करेंगे। एनसीयूआई के द्वारा सहकारी समिति और सेल्फ हेल्प ग्रुप के सभी प्रतियोगियों को कार्यक्रम में सम्मिलित होने का न्योता दिया है। इस दौरान मंच पर हस्तशिल्प, कपड़ा, कृत्रिम आभूषण, ओढ़नी जैसे उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके दो हफ्ते बाद अन्य राज्यों के लोगों को यह मंच उपलब्ध करवाया जाएगा।

एनसीयूआई भारत भर में स्थित सहकारी समितियों का एक शीर्ष संगठन है। हाल के दिनों में इसके प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए उपाय और महिलाओं के नेतृत्व वाली और कम ज्ञात सहकारी समितियों को सशक्त बनाने की मुहिम शुरू की गई है।

एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी डॉ. सुधीर महाजन ने कहा कि एनसीयूआई हॉट जरूरतमंद सहकारी समितियों की सहायता के लिए एक बड़ा कदम है। वर्तमान प्रदर्शनी-सह-बिक्री स्थान का अगले तीन महीनों में तीन गुना विस्तार किया जाएगा। साथ ही कई और सहकारी समितियों के उत्पादों को समायोजित किया जाएगा।

इस दौरान उन्होंने कहा कि हम नए विचार और कदमों कहानी से स्वागत करते हैं। जिनके माध्यम से सहकारी समितियों और संभावित ग्राहकों को मिलने वाली सेवाएं और बेहतर हो सके। एनसीयूआई हॉट में प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं का उन्नयन और इसे एक प्रमुख गंतव्य के रूप में स्थापित करना प्रमुख लक्ष्य है। दिल्ली के निवासियों के साथ-साथ पर्यटक समुदाय दोनों के लिए यहां उत्पाद उपलब्ध होंगे।

Related posts

NEET परीक्षा में सीटों को बेचने वाले मेडिकल कॉलेजों का खुलासा

mahesh yadav

बलरामपुर- जिला प्रशासन की व्यवस्था है बस भगवान भरोसे

Breaking News

आगरा-ग्वालियर पैसेंजर ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतरे

Rani Naqvi