featured देश भारत खबर विशेष

मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी की भारी बारिश की चेतावनी, कई राज्यों में NDRF तैनात

rain मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी की भारी बारिश की चेतावनी, कई राज्यों में NDRF तैनात
पिछले कुछ दिनों से लगातार पहाड़ी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। जिससे तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। इसी के चलते मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है।
देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश
देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून जमकर बरस रहा है। दिल्ली एनसीआर के तमाम इलाकों में जमकर बारिश होने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन-चार दिनों तक पश्चिम और मध्य भारत में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के कई जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन गई है।
पहाड़ी इलाकों में बारिश तो मैदानी इलाकों में पड़ेंगी बौछारें
मौसम विभाग की मानें तो जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश से उत्तराखंड तक अगले दो दिनों तक मूसलाधार बारिश की संभावना है। दिल्ली में गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में अगले 3 दिन भारी बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार बिहार, झारखंड और ओडिशा, छत्तीसगढ़ में भी आज से तेज बारिश होने की संभावना है।
महाराष्ट्र में बनी बाढ़ की स्थिति
महाराष्ट्र में बीते गुरुवार को 24 घंटों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने पश्चिमी और तटीय महाराष्ट्र में सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। वहीं विभिन्न शहरों में फंसे हजारों लोगों को निकालने के लिए बचाव दल तैनात किए गए हैं। भारतीय नौसेना रत्नागिरी, चिपलून और कोंकण के अन्य क्षेत्रों में बचाव अभियान में शामिल होगी जहां भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। टीमें शीघ्र ही कोंकण क्षेत्र के लिए रवाना होंगी।
आपदा से निपटने के लिए NDRF की 119 टीम तैनात
देश में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण प्रशासन किसी भी आपदा से निपटने को तैयार है। बाढ़ व प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीमें पूरी तरह से तैयार की गई है। जानकारी के मुताबिक देशभर में 26 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में 119 टीम तैनात की हैं। ताकि किसी भी तरह की स्थिती से निपटा जा सके।
इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के आसपास के हिस्सों, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

Related posts

पाकिस्तान चाहता है भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध : बाजवा

Breaking News

योगिनी एकादशी: इस व्रत के पीछे क्या है मान्यता, जानिए कैसे करें पूजन

Aditya Mishra

स्मृति ईरानी ने शेयर की फोटो, कैप्शन में पूछा दिलचस्प सवाल, देखें क्या आपके पास है इसका जवाब?

Shagun Kochhar