featured देश

राजधानी में बदले मौसम के तेवर, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

4b79a90e rainfall in maharashtra till october 23 torrential rains in some places chinimandi राजधानी में बदले मौसम के तेवर, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
पिछले कुछ दिनों से गर्मी के बढ़ते तापमान से सभी लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन बीते दिन हुई बारिश ने कहीं ना कहीं राहत की सांस जरूर दी है।
राजधानी में हुई मुसलाधार बारिश
राजधानी दिल्ली में शुक्रवार शाम को मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली के कई इलाकों में मुसलाधार बारिश हुई। मौसम के अचानक करवट बदलने से लोगों ने राहत की सांस ली है। बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चली।  मौसम ठंडा होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। तेज बारिश के चलते कई इलाकों की बिजली चली गई है।
गर्मी ने तोड़ा 89 साल का रिकॉर्ड 
मौसम विभाग ने एक और अनुमान लगाया था कि जुलाई की शुरुआत में दिल्ली- एनसीआर में अच्छी बारिश हो सकती है। लेकिन जुलाई के पहले ही दिन जिस तरह की गर्मी पड़ी उसने 89 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। हालांकि दूसरे दिन दिल्ली के कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश ने लोगों को राहत दी।
एक बार फिर मानसून हुआ सक्रिय
बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में जहां मानसून सक्रिय है ।  वहीं बीते कल हुई बारिश ने लोगों को काफी राहत दी है। हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि देश में दक्षिण पश्चिम मानसून जुलाई में सामान्य रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो जुलाई के प्रथम सप्ताह में अच्छी बारिश होने की उम्मीद नहीं है। विभाग के मुताबिक असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल , सिक्किम और बिहार में भारी बारिश की संभावना है। बिहार में अब भी बारिश जारी है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तराखंड और तमिलनाडु में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी से तेज हवाओं के आने की उम्मीद है। जो अगले कुछ दिनों के लिए पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में बिहार, उत्तरी बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ व्यापक बारिश की भविष्यवाणी की गई है। इसके अलावा असम, मेघालय, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक बारिश का अनुमान है।
गौरतलब है कि उत्तर बिहार में लगातार बारिश हो रही है। इन जिलों में 100 से 150 मिमी तक बारिश हो सकती है। जिसके चलते विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Related posts

हिंदू मंदिरों पर हमले के बाद बंग्लादेश में कई जगह हो रही हिंसक झड़प

Rani Naqvi

फहराने से पहले ही महबूबा मुफ्ती के सामने जमीन पर गिर गया तिरंगा

bharatkhabar

प्रदेश कार्यसमिति महिला मोर्चा: नारी शक्ति क्लब से महिलाओं को जोडे़गी भाजपा

Shailendra Singh