September 28, 2022 9:47 pm
featured दुनिया देश

अमेरिकी सैनिकों ने आधी रात को छोड़ा काबुल एयरपोर्ट, खत्म हुआ युद्ध, तालिबान ने हवाई फायरिंग कर मनाया जश्न

taliban अमेरिकी सैनिकों ने आधी रात को छोड़ा काबुल एयरपोर्ट, खत्म हुआ युद्ध, तालिबान ने हवाई फायरिंग कर मनाया जश्न

बीती रात काबुल एयरपोर्ट में गोलियों की बरसात हो गई और हो भी क्यों ना । बीती रात अमेरिकी सैनिकों ने जैसे ही काबुल एयरपोर्ट छोड़ा तालिबानियों ने हवा में फायरिंग कर जश्न मनाया।

 

आज का पंचांगः मंगलवार को करें हनुमान जी की पूजा, जानें शुभ मुहुर्त

 

 

खत्म हुआ 20 साल का युद्ध

बीती रात 12 बजे से पहले ही काबुल एयरपोर्ट से आखिरी अमेरिकी विमानों ने उड़ान भर ली । उड़ान भरने के साथ ही अफगानिस्तान में बीस साल पहले शुरू हुआ अमेरिका का युद्ध भी समाप्त हो गया।

फायरिंग कर मनाया जश्न

तालिबान के साथ हुए समझौते के तहत अमेरिका को 31 अगस्त से तक पूरी तरह अफगानिस्तान को छोड़ देना था। लेकिन अमेरिका ने चौबीस घंटे पहले ही अफगानिस्तान छोड़ दिया। जैसे ही अमेरिका के चार सैन्य परिवहन विमानों सी-17 ने काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरी, तालिबान के लड़ाकों ने जश्न में फायरिंग शुरू कर दी। तालिबान समर्थकों ने ट्विटर पर लिखा- ‘और अमेरिका चला गया, युद्ध समाप्त हुआ।’

अमेरिकी विदेश मंत्री का बयान

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा- आज हमने काबुल में अपनी कूटनीतिक मौजूदगी को निरस्त कर दिया है और अपने ऑपरेशन को कतर की राजधानी दोहा में ट्रांसफर किया है। अफगानिस्तान के साथ कूटनीतिक संबंध रखने के लिए हम दोहा, कतर में अपनी पोस्ट का इस्तेमाल करेंगे। अमेरिकी सेना की फ्लाइट्स रुक गई हैं और हमारी फौज अफगानिस्तान से रवाना हो चुकी है।

काबुल एयरपोर्ट किसी के कंट्रोल में नहीं

अमेरिकी सैनिकों ने जैसे ही काबुल छोड़ा उसी बीच नोटैम ने आपात संदेश जारी कर कहा कि काबुल एयरपोर्ट अब किसी के नियंत्रण में नहीं है और यहां कोई एयर ट्रैफिक कंट्रोल भी नहीं है। इसका मतलब ये है कि किसी विमान का यहां से उड़ना या उतरना सुरक्षित नहीं है।

 

Related posts

पाकिस्तान में बाढ़ से 30 की मौत

bharatkhabar

MCD election: चुनाव आयोग से इन मांगों को लेकर अड़े केजरीवाल

Rahul srivastava

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के लिए दोहरी खुशखबरी, जानिए कैसे

Aditya Mishra