September 18, 2021 9:12 am
featured देश

नई शिक्षा नीति की पहली वर्षगांठ, पीएम मोदी आज शिक्षण समुदाय को करेंगे संबोधित

सहारनपुरः गुरुवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत निःशुल्क राशन वितरण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सहारनपुर जिले की रहने वाली गृहणी कमलेश से वर्चुअल संवाद किया।

नई शिक्षा नीति की आज पहली वर्षगांठ है। जिसके अवसर पर आज पीएम मोदी देशभर के छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री शिक्षा क्षेत्र में कई पहलों का शुभारंभ भी करेंगे।

‘एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट’ की होगी शुरुआत

बता दें कि पीएम मोदी का संबोधन शाम 4:30 बजे होगा। PMO की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री उच्च शिक्षा में छात्रों को मल्टीपल एंट्री और एग्जिट सिस्टम का विकल्प प्रदान करने वाले ‘एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट’ की शुरुआत करेंगे।

वेबसाइट भी की जाएगी शुरू

इसके साथ ही पीएम मोदी क्षेत्रीय भाषाओं में इंजीनियंरिंग के पहले साल के कार्यक्रमों और उच्च शिक्षा के अंतरराष्ट्रीयकरण के लिए दिशा-निर्देशों को भी जारी करेंगे। वहीं CBSE स्कूलों में ग्रेड 3, 5 और 8 के लिए एक योग्यता आधारित मूल्यांकन ढांचा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को समर्पित एक वेबसाइट भी शुरू की जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रहेंगे मौजूद

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे। जहां राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को पिछले साल 29 जुलाई को पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी। इस नीति में शिक्षा की समता, गुणवत्ता, वहनीयता और उत्तरदायित्व जैसे मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

नई शिक्षा नीति के तहत केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से शिक्षा क्षेत्र पर देश की GDP के 6 प्रतिशत हिस्से के बराबर निवेश का लक्ष्य रखा गया है। नई शिक्षा नीति के अंतर्गत ही ‘मानव संसाधन विकास मंत्रालय’ का नाम बदल कर ‘शिक्षा मंत्रालय’ करने को भी मंजूरी दी गई है।

Related posts

दिल्ली: देश पर कोरोना की तीसरी लहर का खतरा, पीएम मोदी आज कर सकते है बैठक

Shailendra Singh

जम्मू-कश्मीर के नारबल इलाके में पत्थरबाजी के चलते एक पर्यटक की मौत

Rani Naqvi

वरिष्ठ पत्रकार तरूण तेजपाल पर बलात्कार मामले में आरोप तय

piyush shukla