September 17, 2021 2:50 pm
featured देश

नई शिक्षा नीति की पहली वर्षगांठ पर बोले पीएम मोदी, नई नीति के जरिए भविष्य का होगा निर्माण

pm narendra modi 1624975609 नई शिक्षा नीति की पहली वर्षगांठ पर बोले पीएम मोदी, नई नीति के जरिए भविष्य का होगा निर्माण

नई शिक्षा नीति की आज पहली वर्षगांठ है। जिसके अवसर पर आज पीएम मोदी देशभर के छात्रों और शिक्षकों को संबोधित कर रहे हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री शिक्षा क्षेत्र में कई पहलों का शुभारंभ भी किया।

वेबसाइट भी की गई शुरू

इसके साथ ही पीएम मोदी क्षेत्रीय भाषाओं में इंजीनियंरिंग के पहले साल के कार्यक्रमों और उच्च शिक्षा के अंतरराष्ट्रीयकरण के लिए दिशा-निर्देशों को भी जारी किए। वहीं CBSE स्कूलों में ग्रेड 3, 5 और 8 के लिए एक योग्यता आधारित मूल्यांकन ढांचा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को समर्पित एक वेबसाइट भी शुरू की गई।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रहे मौजूद

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहे। जहां राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को पिछले साल 29 जुलाई को पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी। इस नीति में शिक्षा की समता, गुणवत्ता, वहनीयता और उत्तरदायित्व जैसे मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

नई शिक्षा नीति के तहत केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से शिक्षा क्षेत्र पर देश की GDP के 6 प्रतिशत हिस्से के बराबर निवेश का लक्ष्य रखा गया है। नई शिक्षा नीति के अंतर्गत ही ‘मानव संसाधन विकास मंत्रालय’ का नाम बदल कर ‘शिक्षा मंत्रालय’ करने को भी मंजूरी दी गई है।

Related posts

विधानसभा चुनाव 2022: भाजपा के दिग्गजों में शुरू हुआ चुनावी दंगल, बरेली की कैंट सीट पर कुछ ऐसा है हाल

Pradeep Tiwari

बिहारः एनडीए के अन्दर लोकसभा चुनाव के नेतृत्व को लेकर गरमागर्मी, बाहर से दिखावे में हालात अच्छे

mahesh yadav

उत्तराखंड में बनेगा देश का पहला सैटेलाइट से संचालित फायर कन्ट्रोल सेंटर, सीएम ने दिया आदेश

Yashodhara Virodai