September 21, 2021 2:15 pm
featured देश

कल UNSC की हाई लेवल मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

International Yoga Day: पीएम बोले- कोरोना से लड़ाई में उम्मीद की किरण बनकर सामने आया योग

सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की समुद्री सुरक्षा के विस्तार को लेकर उच्च स्तरीय खुली बहस होगी। इसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

कल UNSC की हाई लेवल मीटिंग, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे अध्यक्षता

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सोमवार को समुद्री सुरक्षा का विस्तार अंतरराष्ट्रीय सहयोग मामले पर होने वाली खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे। इस हाई लेवल बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों के कई राष्ट्र अध्यक्ष, प्रमुख क्षेत्रीय संगठनों के उच्च स्तरीय ब्रीफर्स और सरकारों के प्रमुख मौजूद रहेंगे।

शाम 5:30 बजे कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी बहस

कल यानी 9 अगस्त को शाम 5:30 बजे कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खुली बहस होगी। इसमें समुद्री अपराध और असुरक्षा का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने और समुद्री क्षेत्र में समन्वय को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी।

विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी

यह पहली बार होगा की कोई भारतीय प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के अनुसार ‘अन्य दो मुख्य क्षेत्रों पर, हमारी योजना विदेश मंत्री की अध्यक्षता में बैठक करने की है।’

अगस्त महीने के लिए भारत कर रहा अध्यक्षता

बता दें कि भारत, अगस्त महीने के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता कर रहा है। अस्थायी सदस्य के तौर पर यूएनएससी में भारत का यह सातवां कार्यकाल है। सोमवार को होने जा रही समुद्री सुरक्षा को लेकर बहस की अध्यक्षता भी भारतीय प्रधानमंत्री ही कर रहे हैं। सुरक्षा परिषद में यह बहस ऐसे समय में हो रही है, जब भारतीय नौसेना अगस्त की शुरुआत में दो महीने से अधिक समय के लिए दक्षिण चीन सागर, पश्चिमी प्रशांत और दक्षिण पूर्व एशिया जल क्षेत्र में अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों से युक्त एक नौसैनिक कार्य समूह तैनात कर रही है।

Related posts

UP: आगरा के डिग्री काॅलेज पर छापा, गर्ल्‍स टॉयलेट में मिला दवाओं का जखीरा

Aman Sharma

आपका मोटापा आपके होने वाले बच्चें की सेहत पर डाल सकता है नुकसान

mohini kushwaha

यूपी विधानसभा में बसपा विधायकों का हंगामा, मार्शल ने किया सदन से बाहर

bharatkhabar