Fitness देश

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की हाई कोर्ट के 17 जजों के तबादले की सिफारिश

कोरोना के बढ़ते मामलों पर सुप्रीम कोर्ट की दो टूक, देश में आपातकाल जैसे हालात

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम हाई कोर्ट के 17 जजों के तबादले की सिफारिश की है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से पेश इस लिस्ट में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के जजों का नाम भी शामिल है। जिनमें से दो न्यायधीश का दिल्ली हाईकोर्ट में तबादले की सिफारिश की गई है। जारी कॉलेजियम के तहत न्यायाधीश यशवंत शर्मा को इलाहाबाद कोर्ट से दिल्ली हाईकोर्ट में ट्रांसफर किया जाएगा।

साथ ही इलाहाबाद हाई कोर्ट के न्यायाधीश विवेक अग्रवाल को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में तबादला किए जाने की बात कही जा रही है। इसी प्रकार जस्टिस चंद्रधारी सिंह को इलाहाबाद से दिल्ली ट्रांसफर किया जाएगा और न्यायाधीश रविनाथ तिलहरी को इलाहाबाद से आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट में तबादला करने की सिफारिश की गई।

हाल ही में जारी भी रिपोर्ट्स के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम के तहत देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के लिए 68 पदों की नियुक्ति को हरी झंडी दी गई थी। हालांकि अभी तक केंद्र सरकार ने इसे मंजूरी नहीं दी है आपको बता दें यह पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्या में कॉलेजियम ने निचली कोर्ट के न्यायाधीशों व वकीलों की हाईकोर्ट में नियुक्ति के लिए सिफारिश की है।

जारी रिपोर्ट के मुताबिक 8 अगस्त से 1 सितंबर के बीच कॉलेजियम ने विभिन्न हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की रिक्त पदों के लिए 100 से अधिक नामों पर विचार किए थे। जिसके बाद 12 हाईकोर्ट के लिए 68 न्यायाधीशों का चयन सिंह सरकार को मंजूरी के लिए भेजा है।

Related posts

LIVE Russia-Ukraine War: यूक्रेन की सेना ने रूसी विमान को किया नष्ट

Neetu Rajbhar

छिंदवाड़ा में विकास सकारात्मक सोच का परिणाम है: मुख्यमंत्री कमलनाथ

Trinath Mishra

पीएम ने किया एलान, कोविड-19 आसियान रिस्पॉन्स फंड में 10 लाख डॉलर देगा भारत

Hemant Jaiman